विज्ञापन

हरमनप्रीत कौर को कप्तानी से हटाया गया तो कौन लेगा उनकी जगह, ये दो नाम चल रहे सबसे आगे- रिपोर्ट में दावा

Harmanpreet Kaur: महिला टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद टीम की कप्तान पर एक्शन लिया जा सकता है. बीसीसीआई जल्द ही उन्हें हटाकर एक नई कप्तान चुन सकती है.

हरमनप्रीत कौर को कप्तानी से हटाया गया तो कौन लेगा उनकी जगह, ये दो नाम चल रहे सबसे आगे- रिपोर्ट में दावा
Harmanpreet Kaur: महिला टी20 विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद तय माना जा रहा है कि हरमनप्रीत को कप्तानी से हटाया जाएगा

आईसीसी इवेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया सबसे बड़ी परेशानी का सबब बन चुकी है. पिछले कुछ सालों से भारत और ट्रॉफी के बीच यह टीम एक ऐसी दीवार बन गई है, जिसे लांघना हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम के लिए नामुमकिन बन गया. अब महिला टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद टीम की कप्तान पर एक्शन लिया जा सकता है. बीसीसीआई जल्द ही उन्हें हटाकर एक नई कप्तान चुन सकती है. इसके लिए दो खिलाड़ी सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं.

हरमनप्रीत कौर की उत्तराधिकारी वैसे तो स्मृति मंधाना हैं, लेकिन जेमिमा रोड्रिग्स को उनसे भी बड़ा दावेदार माना जा रहा है. मिताली राज ने इस नाम को सपोर्ट कर क्रिकेट जगत में हलचल तेज कर दी है. महिला टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम के बाहर होने के बाद पूर्व कप्तान मिताली राज ने कहा कि अगर भारतीय टीम नए कप्तान की ओर देख रही है, तो निर्णय लेने का यही सही समय है.

हरमनप्रीत कौर ने टी20 विश्व कप के चार संस्करणों में टीम की अगुवाई की है, लेकिन ताजा संस्करण प्रदर्शन के लिहाज से काफी खराब था. मिताली ने मीडिया से बात करते हुए आगे कहा,"अगर चयनकर्ता बदलाव का मन बना रहे हैं तो मैं एक युवा कप्तान के साथ जाऊंगी. बदलाव का यही समय है क्योंकि अगर आप और देर करेंगे, तो अगले अक्टूबर में वनडे विश्व कप भी है. अगर आप अभी कप्तान नहीं बदलेंगे तो बाद में कप्तान बदलने का कोई तुक नहीं होगा."

उन्होंने आगे कहा,"स्मृति मंधाना 2016 से उपकप्तान हैं और वह एक अच्छा विकल्प हैं लेकिन मैं जेमिमा रोड्रिग्स के साथ जाना चाहूंगी क्योंकि वह अभी 24 वर्ष की हैं और काफी युवा हैं. वह अधिक समय तक टीम का नेतृत्व कर सकती हैं. वह एक ऐसी खिलाड़ी हैं जो मैदान पर अपने साथ काफी ऊर्जा लेकर आती हैं. वह हर किसी से बात करती हैं. मैं इस टूर्नामेंट में उनसे काफ़ी प्रभावित हुई."

मंधाना की उम्र अभी 28 साल है और वह वनडे विश्व कप और टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट खेल चुकी हैं. इसका मतलब है कि वह युवा होने के साथ-साथ अनुभव भी रखती हैं और ज्यादा समय तक टीम का नेतृत्व कर सकती हैं. हालांकि, मिडिल ऑर्डर की बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स को मंधाना से भी बड़ा दावेदार माना जा रहा है. दोनों में कौन कप्तान बनेगा, यह देखने वाली बात होगी. लेकिन कप्तानी को लेकर बीसीसीआई फेरबदल कर सकती है, यह तय माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: "RCB के लिए जब हम 2016 में..." हॉल ऑफ फेम में शामिल होने पर डिविलियर्स के लिए विराट कोहली ने लिखा इमोशनल लेटर

यह भी पढ़ें: टेस्ट में लगातार 78 पारियों में नॉट-आउट रहने वाला बल्लेबाज, अब आईसीसी हॉल ऑफ फेम में मिली जगह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Virat Kohli: "जो चीज़ मेरे लिए सबसे खास..." विराट कोहली ने डिविलियर्स के लिए लिखा इमोशनल लेटर
हरमनप्रीत कौर को कप्तानी से हटाया गया तो कौन लेगा उनकी जगह, ये दो नाम चल रहे सबसे आगे- रिपोर्ट में दावा
"Champions Trophy without India..." England and Wales Cricket Board Chairman on Team India not going to Pakistan
Next Article
Champions Trophy 2025: "भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी..." इंग्लैंड बोर्ड के चेयरमैन ने टीम इंडिया को लेकर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com