यह ख़बर 31 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टी-20 विश्वकप : नीदरलैंड्स के हाथों प्रतिष्ठा की लड़ाई हारा इंग्लैड

चटगांव:

नीदरलैंड्स क्रिकेट टीम ने सोमवार को जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की। इस उभरती हुई टीम ने ट्वेंटी-20 विश्व कप के ग्रुप-1 के अपने अंतिम मुकाबले में इंग्लैंड को 45 रनों से पराजित किया।

टूर्नामेंट में आगे जाने के लिहाज से इस मैच के परिणाम का दोनों टीमों की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ना था क्योंकि दोनों ही खिताबी दौड़ से बाहर हो चुकी हैं।  इंग्लिश टीम घर लौटने से पहले एक बड़ी जीत चाहती थी लेकिन वह इस मकसद में बुरी तरह नाकाम रही। दूसरी ओर, नीदरलैंड्स दिग्गजों को चौंकाने की अपनी छवि के साथ न्याय करना चाहती थी और वह इसमें पूरी तरह कामयाब रही।

डच टीम ने इंग्लैंड के सामने 134 रनों का लक्ष्य रखा था। यह लक्ष्य किसी भी लिहाज से मुश्किल नहीं था क्योंकि अपने बीते मैच में इंग्लिश टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार जीत हासिल की थी। इंग्लिश टीम हालांकि बीते मैच जैसा लय नहीं हासिल कर सकी और 17.4 ओवरो में सभी विकेट गंवाकर 88 रन ही बना सकी।

इंग्लैंड के लिए बीते मैच के हीरो रहे एलेक्स हेल्स (12) और माइकल लम्ब (6) ने शुरूआत की लेकिन 18 के कुल योग पर लम्ब को मुदस्सर बुखारी ने चलता कर दिया। अपने अगले ओवर में बुखारी ने हेल्स को भी आउट कर इंग्लैंड को दूसरा बड़ा झटका दिया।

इसके बाद इंग्लिश बल्लेबाजों का 'तू चल मैं आया' का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह 18वें ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स ट्रेडवेल (8) के रन आउट होने के साथ खत्म हो गया। इंग्लिश टीम नीदरलैंड्स के हाथों 2009 के बाद दूसरी बार हारी है।

हेल्स, रवि बोपारा (18) और क्रिस जार्डन (14) को छोड़कर कोई और इंग्लिश बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका। डच गेंदबाजों ने ऐसी कसी हुई गेंदबाजी की कि एक समय इंग्लिश टीम 61 गेंदों में एक भी चौका नहीं लगा सकी थी।

डच टीम की ओर से बुखारी ने 12 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि लोगान बीक ने 9 रन खर्च करते हुए तीन सफलता हासिल की। बुखारी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। टिम गुटेन और पीटर बोरेन को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड्स टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 133 रन बनाए। इसमें वेस्ले बारेसी के सबसे अधिक 48 और स्टीफन मायबर्ग के 39 रन शामिल हैं।

इसके अलावा माइकल स्वार्ट ने 13 रन बनाए। बारेसी ने 45 गेंदों का सामना कर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए जबकि मायबर्ग ने 31 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया।

मायबर्ग और स्वार्ट ने पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। इसके बाद मायबर्ग ने बारेसी के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। टॉम कूपर (8) और कप्तान पीटर बोरेन (7) ने निराश किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड के लिए कप्तान स्टुअर्ट ब्रॉड ने 24 रन देकर तीन विकेट लिए। क्रिस जॉर्डन और रवि बोपारा को एक-एक सफलता मिली। जार्डन ने तीन ओवरों में 13 रन दिए जबकि बोपारा ने चार ओवरों में सिर्फ 15 रन खर्च किए।