विज्ञापन
This Article is From Mar 28, 2015

वर्ल्ड कप फ़ाइनल: ये 5 खिलाड़ी बदल सकते हैं मैच का नक्शा

नई दिल्ली : मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का मौका जरूर मिल रहा है, लेकिन कीवी टीम भी इतिहास बनाने के इरादे से उतरेगी। ऐसे में एक नज़र उन पांच खिलाड़ियों पर जिनके प्रदर्शन पर फ़ाइनल का नतीजा काफी हद तक निर्भर करेगा।

1. स्टीवन स्मिथ
सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में टीम की खराब शुरुआत के बाद शतक बनाने वाले स्टीवन स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से वर्ल्ड कप सबसे कामयाब बल्लेबाज़ साबित हुए हैं। स्मिथ ने इस वर्ल्ड कप में 57.66 की औसत से 346 रन बनाए हैं। पिछले चार मैचों में उन्होंने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ 98 गेंदों पर 95 रन, श्रीलंका के ख़िलाफ़ 88 गेंद पर 72 रन, पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 69 गेंद पर 65 रन के बाद स्मिथ ने भारत के खिलाफ 93 गेंद पर 105 रन बनाए।

2. ब्रैंडन मैक्कलम
न्यूज़ीलैंड की टीम वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाएगी या नहीं, यह काफी हद तक कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम के बल्ले पर निर्भर करेगा। मैक्कलम ने इस वर्ल्ड कप में चार हाफ़ सेंचुरी की मदद से 328 रन बनाए। मैक्कलम के इस योगदान की अहमियत का अंदाजा लगाने के लिए ये जानना अहम है कि वर्ल्ड कप के दौरान मैक्कलम ने 191.23 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की। उनके द्वारा दी गई तूफानी शुरुआत से टीम को काफी फायदा मिलता रहा है। सेमीफ़ाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही उन्होंने महज 26 गेंद पर 59 रन बनाकर टीम को शुरुआत से बढ़त दिला दी।

3. मार्टिन गुप्टिल
वर्ल्ड कप के क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबले में मार्टिन गुप्टिल ने वो कारनामा कर दिखाया, जिसकी चर्चा क्रिकेट की दुनिया में लंबे समय तक होगी। वेस्टइंडीज़ के गेंदबाज़ों के सामने नॉटआउट 237 रनों की तूफानी पारी खेली। गुप्टिल ने 76 की औसत से 532 रन बनाए हैं। गुप्टिल अगर फ़ाइनल मुक़ाबले में 10 रन से ज्यादा बना लेते हैं तो इस टूर्नामेंट में कुमार संगाकारा के सबसे ज़्यादा 542 रनों से आगे निकल जाएंगे।

4. मिचेल स्टार्क
इस वर्ल्ड कप के सबसे कामयाब गेंदबाज़ों में शामिल हैं मिचेल स्टार्क। 10.20 की औसत और महज 3.65 की इकॉनमी रेट से स्टार्क ने अब तक 20 विकेट चटकाए हैं। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ ग्रुप स्टेज में ईडेन पार्क में खेले गए मुक़ाबले में स्टार्क ने रॉस टेलर, ग्रांट इलिएट, एडम मिल्ने और टिम साउदी को क्लीन बोल्ड किया था, इनके अलावा मार्टिन गुप्टिल और ल्यूक रॉंची को कैच आउट कराया।

5. ट्रेंट बोल्ट
इस वर्ल्ड में स्टार्क से भी एक विकेट ज्यादा लेकर ट्रेंट बोल्ट टूर्नामेंट के सबसे कामयाब गेंदबाज़ साबित हुए हैं। उन्होंने 15.76 की औसत से और 4.41 इकॉनमी रेट से अब तक 21 विकेट लिए हैं। ग्रुप स्टेज के मुकाबले में बोल्ट ही वो गेंदबाज़ थे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ी की कमर तोड़ते हुए ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, मिचेल स्टार्क के साथ-साथ माइकल क्लार्क और मिचेल जॉनसन के भी विकेट लिए थे।

जाहिर है, दोनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन में इन खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही है और फ़ाइनल में भी ये अपने दम पर मैच का नक्शा बदलने की काबिलियत रखते हैं।

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
वर्ल्ड कप फ़ाइनल: ये 5 खिलाड़ी बदल सकते हैं मैच का नक्शा
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com