वर्ल्डकप 2015 : पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में लेफ़्ट होगा राइट

नई दिल्‍ली : ऐडिलेड ओवल पर 20 मार्च को वर्ल्ड कप के तीसरे क्वार्टर फ़ाइनल में जब चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम पूर्व चैंपियन पाकिस्तान से टकराएगी तो दोनों टीमों के बीच नतीजे के अलावा एक और पहलू को लेकर जानकारों की दिलचस्पी बढ़ी रहेगी - वो है दोनों टीमों के एक साथ कई बाएं हाथ के गेंदबाज़ों का मैदान पर उतरना।

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के छह तेज़ गेंदबाज़ ऐडिलेड में ज़ोर आज़माइश करते नज़र आ सकते हैं। यानी जिस टीम के बाएं हाथ के सीमर्स का ज़ोर चलेगा मुमकिन है बाज़ी भी उसी टीम के हाथ लगे।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बाएं हाथ के गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क (5 मैचों में 16 विकेट), मिचेल ज़ॉनसन (5 मैचों में 9 विकेट) और जेम्स फ़ॉकनर (3 मैचों में 3 विकेट) ने लीग मैचों में अपनी टीम के लिए ज़्यादातर विकेट हासिल किए। यानी ऑस्ट्रेलियाई टीम को लीग के पांच मैचों में 28 विकेट बाएं हाथ के गेंदबाज़ों के ज़रिये हासिल हुए।

जबकि पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज़ (6 मैचों में 14 विकेट), राहत अली (4 मैचों में 7 विकेट) और और एहसान आदिल (1 मैच में 1 विकेट) ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टक्कर देते नज़र आ सकते हैं। मोहम्मद इरफ़ान (5 मैचों में 8 विकेट) चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। सक़लैन मुश्ताक़ जैसे पूर्व पाकिस्तानी स्पिन गेंदबाज़ मानते हैं कि अगर पाकिस्तान क्वार्टर फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब हो जाता है तो उनकी जगह जुनैद ख़ान को जगह मिल सकती है। 25 साल के जुनैद ख़ान भी बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ हैं जिनके नाम 48 मैचों में 75 विकेट हैं।

बाएं हाथ के सबसे हुनरमंद और नामचीन गेंदबाज़ों में से एक रहे पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम (356 वनडे में 502 विकेट) बाएं हाथ के गेंदबाज़ों की जंग देखने को बेताब नज़र आ रहे हैं। 1992 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे वसीम अकरम कहते हैं, 'ये मेरे लिए बेहद रोमांच की बात है। जब मैं खेलता था तब बहुत ही कम बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ थे। लेकिन अब एक ही टीम में तीन गेंदबाज़ों का होना हैरानी की बात लगती है।'   

वसीम अकरम ख़ासकर ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क से ख़ासे प्रभावित नज़र आते हैं। 25 साल के स्टार्क के नाम 38 वनडे मैचों में 77 विकेट हैं और वो भी 4.83 की इकॉनमी से। वसीम अकरम कहते हैं कि बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ों में मिचेल स्टार्क बेहतरीन हैं। वो बेहद लंबे (1.96मीटर या 6'6") लंबे हैं और गेंद को स्विंग करवाते हैं। इसलिए वो बेहद कामयाब हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वसीम अकरम इस बात से ज़रूर फ़िक्रमंद होंगे कि मो. इरफ़ान चोटिल होकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। वो मानते हैं कि इरफ़ान को आगे भी अपनी फ़िटनेस पर काम करने की ज़रूरत होगी। वहाब रियाज़ ने उन्हें ख़ास प्रभावित किया है।

वसीम अकरम या दुनिया भर के छोटे-बड़े बाएं हाथ के गेंदबाज़ों के लिए ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान का मुक़ाबला अलग वजहों से ख़ास हो सकता है। लेकिन ये भी सही है कि 20 मार्च को जिस टीम के बाएं हाथ के गेंदबाज़ ज़्यादा कामयाब हुए वो दूसरी ख़िताब विजेता टीम को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं, इसे लेकर क्रिकेट फ़ैन्स की बेताबी मैच से पहले ज़रूर बढ़ती जा रही है।