फेल हो रहे पुजारा पर नंबर तीन को लेकर अभी चिंतित नहीं हैं कोहली

फेल हो रहे पुजारा पर नंबर तीन को लेकर अभी चिंतित नहीं हैं कोहली

चेतेश्‍वर पुजारा (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

वनडे मैचों में नंबर तीन से लेकर नंबर सात तक बल्लेबाजों को चुनने में भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने चाहे जितनी मुश्किलें हों, लेकिन टेस्ट में विराट कोहली के सामने इसे लेकर बड़ी परेशानी नजर नहीं आती। मुंबई में चल रहे अभ्यास मैच में कप्तान चेतेश्‍वर पुजारा का सस्ते में आउट होना चिंता की वजह तो है,  लेकिन माना जा सकता है कि इस वजह से टीम मैनेजमेंट को अपने विकल्पों के बारे में पता चल गया है।

मोहाली में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले पुजारा मुंबई के अभ्यास मैच में केवल 5 रन बनाकर आउट हुए। वे सिर्फ़ 15 गेंदों का सामना कर पाए। ऐसे में वो डेल स्टेन, मॉर्नि मॉर्केल, वनोर्न फ़िलैंडर और कागिसो रबाडा जैसे गेंदबाजों को परखने का मौका चूक गए। पुजारा दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ अभ्यास मैच में नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने आए थे। अपनी पसंदीदा जगह नंबर तीन पर बल्लेबाजी को अपनी दावेदारी पेश करने का मौका चूक गए। ये और बात है कि पुजारा बयान दे चुके हैं कि वो किसी भी नंबर पर बल्लेबाज़ी करने को तैयार हैं.

मौजूदा फॉर्म बन रहा चिंता का कारण
लेकिन फिलहाल पुजारा के फॉर्म को लेकर भी सवाल जरूर बड़ा बनता दिख रहा है। कोलंबो टेस्ट की जीत में पुजारा ने नाबाद 145 रनों की पारी खेलकर पुजारा ने भारत की जीत में अहम रोल अदा किया था, लेकिन उसके बाद से उनका बल्ला है। अब से लेकर कोलंबो टेस्ट तक अलग-अलग स्तर के मैचों में उनका प्रदर्शन चिंता की वजह हो सकता है, क्योंकि उस शतकीय पारी के बाद सात पारियों में उनका बल्ला ख़ामोश ही दिखा है.

पुजारा का हाल का प्रदर्शन
5            vs द.अफ़्रीका
0,4          vs हैदराबाद
27, 23*     vs झारखंड
10           vs त्रिपुरा
0            vs श्रीलंका
145*         vs श्रीलंका

नंबर तीन पर रहाणे अभी बेहतर विकल्‍प
श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे का बल्ला जरूर नहीं चला, लेकिन दूसरे टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए उनकी शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने जीत हासिल की। वनडे सीरीज़ में भी रहाणे का बल्ला बोलता रहा है। ऐसे में कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का सबसे अच्छा विकल्प फ़िलहाल रहाणे ही नजर आते हैं।  टी20 और वनडे सीरीज में हार का मुंह देख चुकी टीम इंडिया के लिए मोहाली टेस्ट में टॉप ऑर्डर का चलना ही जीत की गारंटी हो सकता है। ऐसे में नंबर तीन के बैटिंग क्रम में मोहाली में टीम मैनेजमेंट कोई छेड़छाड़ करना चाहेगा, इसकी उम्मीद कम ही है।     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com