कौन हैं अंडर 19 टीम के कप्तान उदय सहारन जिन्होंने सेमीफाइनल में ऐतिहासिक पारी खेलकर भारत को फाइनल में पहुंचाया

Who is Uday Saharan: U19 captain of 2024: अंडर 19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली. फाइनल में भारत के अंडर 19 टीम के कप्तान उदय सहारन (Who is Uday Saharan) और सचिन दास (Sachin Dhas) की पारी के दम भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल रही.

कौन हैं अंडर 19 टीम के कप्तान उदय सहारन जिन्होंने सेमीफाइनल में ऐतिहासिक पारी खेलकर भारत को फाइनल में पहुंचाया

कौन हैं अंडर 19 टीम कप्तान उदय सहारन जिसने दिखाया अपना दम

U19 captain of 2024: अंडर 19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली. फाइनल में भारत के अंडर 19 टीम के कप्तान उदय सहारन (Who is Uday Saharan) और सचिन दास (Sachin Dhas) की पारी के दम भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल रही. एक ओर जहां सचिन दास (Sachin Dhas) ने 95 गेंद पर 96 रन की पारी खेली तो वहीं दूसरी ओर कप्तान उदय ने 81 रन बनाए. दोनों की पारी ने भारत को जीत दिलाने का काम किया. भारत को जीत दिलाने वाले कप्तान उदय को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. कप्तान उदर इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

दोनों ने दबाव भरे मैच में पिच पर जमकर बल्लेबाजी की और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.  दोनों ने पांचवें विकेट के  लिए रिकॉर्ड 171 रन की पार्टनरशिप की जिसने मैच को पलटने का काम किया.  ऐसे में जानते हैं अंडर 19 टीम के कप्तान उदय सहारन कौन हैं.

कौन है उदय सहारन (Who is Uday Saharan) 
अंडर 19 टीम के कप्तान उदय सहारन राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले हैं.  उनका जन्म 8 सितंबर 2004 को हुआ था.  12 साल की उम्र से उदय क्रिकेट को काफी गंभीरता से लेने लगे थे. यही कारण था कि खेल में अपनी पहचान बनाने की इच्छा से पंजाब चले गए थे. पिछले पांच सालों में, वह अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 में पंजाब के लिए खेल कर चुके हैं. मध्यक्रम के बल्लेबाज ने चैलेंजर्स ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद अंडर 19 टीम की कप्तानी हासिल की.भारत बी टीम की कप्तानी भी उदय ने की है. उदय सहारन घरेलू स्तर पर काफी मेहनत करते हैं जिसके कारण ही उन्हें अंडर 19 टीम के लिए वर्ल्ड कप में कप्तानी करने का मौका मिला है. 


पिता भी रह चुके हैं क्रिकेटर

उनके पिता संजीव सहारण एक आयुर्वेद डॉक्टर हैं और अपने जमाने में क्रिकेट भी खेला करते थे. यही नहीं उदय के पिता ए क्षेणी के क्रिकेट कोच भी हैं. उदय के पिता अपने बेटे को क्रिकेटर ही बनाना चाहते थे. अपने पिता से प्रोत्साहित होकर उदय  बठिंडा चले गए थे. जहां पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा प्रदान किए गए बुनियादी ढांचे में ढलकर इस क्रिकेटर ने अपनी कौशल क्षमता का प्रदर्शन किया और क्रिकेट करियर में आगे बढ़ाते गए. 

पिता ही बने कोच
उदय सहारन ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत श्रीगंगानगर की मयूर क्रिकेट एकेडमी से लगभग 12 साल की उम्र में की थी. उदय के पहले कोच उनके पिता डॉ. संजीव सहारण ही थे.  उदय को उनके पिता जी शुरुआत में अपने साथ महाराजा गंगासिंह स्टेडियम लेकर जाते थे उन्होंने क्रिकेट खेलने की शुरुआत करीब 12 साल की उम्र में मयूर क्रिकेट एकेडमी से की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त परफॉर्मेंस
भारत अंडर-19 कप्तान उदय  विस्फोटक पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं.  सहारन ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में एक शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. पंजाब के बल्लेबाज ने दुबई में अंडर-19 एशिया कप में भारत का नेतृत्व किया था. वह गुवाहाटी में अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने थे. कप्तान सहारन ने वहां चार पारियों में 297 रन बनाने का कमाल भी किया था.