अनिल कुंबले के 'परफेक्‍ट 10' मामले में वसीम अकरम के आरोप पर सामने आए वकार यूनुस, कहा-आरोप झूठा

अनिल कुंबले के 'परफेक्‍ट 10' मामले में वसीम अकरम के आरोप पर सामने आए वकार यूनुस, कहा-आरोप झूठा

वसीम अकरम के खुलासे पर वकार यूनुस ने तीखी प्रतिक्रिया दी है (फाइल फोटो)

पहले विकेट के लिए जब 101 रन की साझेदारी हो और पूरी टीम 207 पर आउट हो जाए तो इसके पीछे कुछ करिश्माई गेंदबाज़ी जरूर होगी. जी हां,यह करिश्मा ही था और इसे लेग स्पिनर और टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ने कर दिखाया था. 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच में कुंबले वह कारनामा किया था जो आज तक दुनिया में सिर्फ दो बॉलर कर पाए हैं. मैच में कुंबले ने पाकिस्तान के दूसरे पारी के सभी दस विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया था और इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज़ बन गए थे. बहरहाल, अनिल कुंबले के 10 विकेट के इस मामले में पाकिस्‍तान के दो पूर्व तेज गेंदबाजों वसीम अकरम और वकार यूनुस के बीच ठन गई है. एक अखबार में छपी खबर के अनुसार, अकरम ने कहा था कि कुंबले को परफेक्‍ट 10 के रिकॉर्ड से वंचित करने के लिए वकार जानबूझकर रन आउट होना चाहते थे. वकार ने अपनी प्रतिक्रिया में अकरम की इस बात को झूठ बताया है.  


कुंबले ने जब इस मैच में पाकिस्तान के 9 विकेट लिए तब मैदान पर कप्तान वसीम अकरम और वकार यूनुस मौजूद थे. जाहिर है दस विकेट लेने के लिए कुंबले को इन दोनों में से किसी एक को आउट करना था. आखिरकार उनके अंतिम शिकार वसीम अकरम बने थे.  सात फरवरी 1999 को कुंबले ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. कुंबले की इस शानदार गेंदबाज़ी को याद करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने अंग्रेज़ी अखबार की एक पुरानी खबर निकाली और इसे अपने ट्विटर पेज पर टैग करते हुए लिखा था  'किस्मत के आगे, सारी साजिश फेल..बहुत खूब वसीम भाई...अनिल भाई के लिए कोटला में क्या दिन था?
इसमें वसीम अकरम ने बताया था कैसे उस मैच में आखिरी विकेट के रूप में बैटिंग के लिए आए वकार यूनुस रन आउट होना चाहते थे. वकार की मंशा कुंबले को दस विकेट लेने से दूर रखने की थी. वसीम अकरम के अनुसार, उन्‍होंने वक़ार को समझाया था कि अगर कुंबले के किस्मत में अगर 10 विकेट होंगे तो वे जरूर हासिल करेंगे. लेकिन वे खुद (वसीम अकरम) अपना विकेट कुंबले को नहीं देने वाले. हालांकि बाद में अकरम को कुंबले ने ही आउट किया था.  सहवाग के इस ट्वीट के बाद पूर्व पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज वकार युनूस ने एक ट्वीट कर अकरम की बात को गलत बताया है.  इस ट्वीट के बाद वकार ने वसीम अकरम को टैग करते हुए लिखा है 'ऐसा कभी नहीं हुआ. मुझे लगता है उम्र के साथ ढलते जा रहे हैं वसीम भाई. यह सच नहीं है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com