Virendra Sehwag के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Happy Birthday Virender Sehwag: भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का आज बर्थडे हैं. सहवाग ने अपने करियर में तेज बल्लेबाजी कर एक नया मिसाल कायम किया. 20 अक्टूबर 1978 को जन्में सहवाग ने अपने करियर में वह मुकाम हासिल किए हैं जिसे शायद ही अब कोई क्रिकेटर पहुंच पाएगा

Virendra Sehwag के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Virendra Sehwag के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Happy Birthday Virender Sehwag: भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का आज बर्थडे हैं. सहवाग ने अपने करियर में तेज बल्लेबाजी कर एक नया मिसाल कायम किया. 20 अक्टूबर 1978 को जन्में सहवाग ने अपने करियर में वह मुकाम हासिल किए हैं जिसे शायद ही अब कोई क्रिकेटर पहुंच पाएगा. भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सहवाग ने पहला तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. साल 2004 में पाकिस्तान की धरती मुल्तान में विस्फोटक सहवाग ने 309 रनों की धुआंधार पारी खेली थी जिसे फैन्स आज भी याद कर काफी रोमांचित हो जाते हैं. सहवाग की बेमीसाल पारी के कारण भारतीय टीम यह टेस्ट मैच एक पारी और 52 रन से जीतने में सफल रहा. वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर में 5 ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसका टूटना नामूमकिन है.

CSK vs RR: राजस्थान से मिली हार से टूटे धोनी, बोले- युवाओं में स्पार्क नजर नहीं आ रहा..

बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड

सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे में कप्तानी की थी. बतौर कप्तान बल्लेबाजी करने उतरे सहवाग ने वनडे में दोहरा शतक जमा इतिहास रच दिया था. वनडे में भारत की ओर से दोहरा शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे. सहवाग से पहले सचिन ने वनडे का पहला दोहरा शतक जमाने का कमाल कर दिखाया था. इंदौर वनडे में सहवाग ने महज 149 गेंद पर दोहरा शतक ठोक दिया था. अपनी तूफानी पारी में सहवाग ने 25 चौके और 7 छक्के जमाने में सफल रहे थे. भारत ने सहवाग के दोहरा शतक के दम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 418 रन का स्कोर खड़ा कर दिया था. बता दे कि वीरेंद्र सहवाग दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं जिनके नाम बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड है. सहवाग का यह अद्भूत रिकॉर्ड शायद ही अब टूटे.

दुनिया के इकलौते बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100, 200 और तिहरा शतक जमाए हैं. 

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) दुनिया के इकलौते बल्लेबाज जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक, दोहरा शतक और तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. दुनिया में अब शायद ही कोई बल्लेबाज सहवाग के इस अनोखे रिकॉर्ड को तोड़ पाए.  इसके अलावा वह इकलौते बल्लेबाज जो 90s, 190s और 290s का शिकार हुए हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

टेस्ट में सहवाग के नाम एक विस्फोटक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. सहवाग टेस्ट किकेट के इतिहास में 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में सहवाग ने बेमीसाल 319 रन की पारी खेली थई. इस पारी में सहवाग ने 104.93 के स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है

CSK vs RR: MS Dhoni ने संजू सैमसन का लिया हैरान करने वाला कैच, गेंदबाज दीपक चाहर को यकीन न हुआ..देखें Video 

टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सहवाग सबसे तेज तिहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. सहवाग ने साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में केवल 278 गेंद पर तिहरा शतक जमाने में सफल रहे थे. सहवाग से पहले सबसे तेज तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन के नाम था. हेडन ने 2003-04 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पर्थ टेस्ट में 362 गेंद पर तिहरा शतक जमाने का कमाल कर दिखाया था. बता दें मुल्तान टेस्ट के दौरान वीरू ने 364 गेंदों पर तिहरा शतक जमाया था.

इकलौते भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट में दो बार तिहरा शतक जमाया है


सहवाग भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट में दो बार तिहरा शतक ठोका, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनीन गावस्कर जैसे महान भारतीय बल्लेबाज भी टेस्ट में तिहरा शतक नहीं जमा पाए हैं, लेकिन विस्फोटक सहवाग ने यह कारनामा एक बार ऩहीं बल्कि दो बार किया है. पहला तिहरा शतक सहवाग ने 2004 में पाकिस्तान के मुल्तान टेस्ट में जमाया तो वहीं दूसरा तिहरा शतक 2008 में चेन्नई टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जमाया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​