विज्ञापन

Virat Kohli: विराट कोहली ने रचा इतिहास, सचिन, संगाकारा, रिकी पोंटिंग को एक साथ पीछे छोड़ा

Virat Kohli: विराट कोहली सबसे तेज 27 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट कोहली ने 594 पारियों में यह कारनामा किया है. जबकि सचिन ने 623 पारियों में यह किया था.

Virat Kohli: विराट कोहली ने रचा इतिहास, सचिन, संगाकारा, रिकी पोंटिंग को एक साथ पीछे छोड़ा
Virat Kohli create History: विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 27 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

India vs Bangladesh 2nd Test, Virat Kohli create History: भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने कानपुर में हो रहे सीरीज के दूसरे मुकाबले के चौथे दिन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. विराट कोहली सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 27,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए. इस टेस्ट मैच के शुरुआती तीन दिनों में बारिश से लगभग आठ सत्र का खेल प्रभावित होने के बाद भारतीय टीम ने चौथे दिन अपनी पहली पारी में आक्रामक बल्लेबाजी की जिसमें कोहली ने 35 गेंद में 47 रन का योगदान दिया.

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर 27,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले महान सचिन तेंदुलकर के बाद वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 34,357 रन बनाये है. इस सूची में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के कुमार संगकारा (28,016) और तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (27,483) है.

हालांकि, विराट कोहली सबसे तेज 27 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट कोहली ने 594 पारियों में यह कारनामा किया है. जबकि सचिन ने 623 पारियों में यह किया था. वहीं संगाकारा ने 648 पारियों में 27 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था और रिकी पोंटिंग ने 650 पारियों में 27 हजार रनों का आंकड़ा पार किया.

कोहली के नाम टेस्ट में 8,870 से अधिक रन है जबकि उन्होंने 295 वनडे में 13,906 और 125 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 4,188 रन बनाए है. उन्होंने इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गये टी20 विश्व कप के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा कह दिया था. सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए अपने 24 साल के करियर में 200 टेस्ट में 15,921, जबकि  463 वनडे में 18,426 रन बनाये हैं. उन्होंने एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय में 10 रन बनाये हैं.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने 'एक्स' पर लिखा,"विराट कोहली के शानदार करियर में एक और बड़ा मील का पत्थर, उन्होंने 27,000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए. आपका जुनून, निरंतरता और उत्कृष्टता हासिल करने की भूख क्रिकेट जगत के लिए प्रेरणादायक है. बधाई हो कोहली आपकी यह यात्रा लाखों लोगों को प्रेरित करती रहेगी."

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: "आस्ट्रेलिया में..." जसप्रीत बुमराह ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: Harry Brook: हैरी ब्रूक ने एक साथ विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, वनडे का यह बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban 2nd Test: आकाश दीप ने चंद दिनों में तोड़ दिया यह "विराट वादा", लेकिन खुश हो गए कोहली भैया
Virat Kohli: विराट कोहली ने रचा इतिहास, सचिन, संगाकारा, रिकी पोंटिंग को एक साथ पीछे छोड़ा
Yashasvi Jaiswal becomes the indian opener to score fastest firty in test cricket history broke virender sehwag record
Next Article
IND vs BAN: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अमर हुए यशस्वी जायसवाल, भारतीय ओपनर के तौर पर ये कारनामा कर मचाई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com