क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विराट कोहली को सौंप दी बेस्ट टेस्ट टीम की कप्तानी, अपने कप्तान को नहीं समझा इसके लायक!

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विराट कोहली को सौंप दी बेस्ट टेस्ट टीम की कप्तानी, अपने कप्तान को नहीं समझा इसके लायक!

विराट कोहली को आईसीसी ने अपनी टेस्ट टीम में जगह नहीं दी थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट कोहली ने इस साल टेस्ट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं
  • कोहली के बल्ले से टेस्ट मैचों में इस साल 1215 रन निकले हैं
  • साल 2016 के टॉप टेस्ट स्कोररों के बीच वह चौथे नंबर पर हैं
नई दिल्ली:

विराट कोहली का बल्ला साल 2016 में न केवल वनडे और टी-20 बल्कि टेस्ट मैचों में भी खूब बोला और वह इस साल टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों के बीच चौथे स्थान पर रहे. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 1200 से अधिक रन बनाए, जिनमें तीन दोहरे शतक जड़े, लेकिन बावजूद इसके ICC ने अपने सालाना अवॉर्ड समारोह के अवसर पर घोषित अपनी टेस्ट टीम में विराट कोहली को शामिल नहीं किया. हालांकि उनको वनडे की कप्तानी सौंपी. फिर भी फैन्स को इससे निराशा हुई. इसके पीछे कारण बताया गया कि इसके लिए 15 सितंबर, 2015 से 20 सितंबर, 2016 तक ही प्रदर्शन शामिल किया गया, जिस दौरान विराट ने टेस्ट में महज 45 के आसपास के औसत से रन बनाए थे, इसीलिए राहुल द्रविड़, गैरी कर्स्टन और कुमार संगकारा के पैनल ने विराट कोहली को ICC की टेस्ट टीम में क्यों नहीं चुना...

अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी साल की ड्रीम टीम 'वर्ल्ड टेस्ट इलेवन' घोषित की है, जिसमें उसने विराट कोहली को न केवल शामिल किया है, बल्कि उसकी कप्तानी भी दी है. आइए जानते हैं कि इस टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल हैं...

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड (सीए) ने साल 2016 की 'टेस्ट इलेवन' में दुनियाभर से 11 क्रिकेटरों को जगह दी है. इस टीम में इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी शामिल हैं, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया, भारत और दक्षिण अफ्रीका के 2-2 खिलाड़ियों को लिया गया है, जबकि श्रीलंका और पाकिस्तान से भी 1-1 खिलाड़ी चुना गया है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार पांच टेस्ट सीरीज जीती हैं और 18 टेस्ट मैचों से अजेय है. उनकी उपलब्धियों को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी से हटकर फैसला लिया और उन्हें कप्तानी ही सौंप दी.

विराट के अलावा भारत से अश्विन भी
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टीम में विराट के अलावा टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन को भी जगह मिली है. अश्विन ने इस साल गजब का प्रदर्शन करते हुए 72 विकेट चटकाए हैं और 600 से अधिक रन ठोके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 28 विकेट लेकर धूम मचाने वाले अश्विन को आईसीसी ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना, साथ ही उन्हें टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भी चुना. इसके साथ ही उन्होंने राहुल द्रविड़ की 12 साल पुरानी उपलब्धि की बराबरी कर ली थी. द्रविड़ ऐसे पहले भारतीय थे. जिन्हें 2004 में यह दोनों अवॉर्ड मिले थे.

स्मिथ टीम में शामिल, पर नहीं मिली कप्तानी
श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका के हाथों बुरी तरह हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को उनके बोर्ड ने साल की टेस्ट टीम के प्लेइंग इलेवन में शामिल तो किया, लेकिन उन्हें कप्तानी के लायक नहीं समझा. आईसीसी ने अपनी टीम में उनको 12वें खिलाड़ी के रूप में जगह दी थी. स्मिथ ने इस साल अब तक 10 मैचों में तीन शतकों के साथ 912 रन बनाए हैं. एक और चौंकाने वाली बात यह रही कि ओपनर डेविड वॉर्नर को तो टीम में शामिल ही नहीं किया गया.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साल की बेस्ट टीम इस प्रकार है:
विराट कोहली (कप्तान)- भारत, अजहर अली (पाकिस्तान), जो रूट (इंग्लैंड), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), जॉनी बेयररस्टॉ (इंग्लैंड), क्विटन डि कॉक (दक्षिण अफ्रीका), आर अश्विन (भारत), रंगना हेराथ ( श्रीलंका), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका) और स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया).

आईसीसी की टेस्ट टीम इस प्रकार रही-
एलिस्टर कुक (कप्तान), डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन, जो रूट, एडम वोजेस, जॉनी बेयरस्टॉ (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, रंगना हेराथ, मिचेल स्टार्क, और डेल स्टेन.  स्टीव स्मिथ (बारहवें खिलाड़ी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com