Video: W, 0, W, 1, W कुलदीप यादव ने अपने जन्मदिन के दिन मचाया 'कोहराम', पंजा जड़कर एक साथ तीन दिग्गजों को पछाड़ा

Kuldeep Yadav Best bowling returns on Birthdays in Men’s T20Is: भारत ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका को 106 रनों से हरा दिया. भारत ने इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर की है.

Video: W, 0, W, 1, W कुलदीप यादव ने अपने जन्मदिन के दिन मचाया 'कोहराम', पंजा जड़कर एक साथ तीन दिग्गजों को पछाड़ा

Kuldeep Yadav: कुलदीप ने मैच में सिर्फ 17 गेंदों के अंदर आधी अफ्रीकी टीम को पवेलियन भेजकर इतिहास रच दिया.

Kuldeep Yadav: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारत ने 106 रनों से जीत दर्ज की. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 202 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 95 रनों पर सिमट गई और 106 रनों से मैच हार गई. टीम इंडिया की इस जीत के साथ ही यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी है. इस सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था, जबकि दूसरे मैच में भारत को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सीरीज का तीसरा मैच काफी अहम था और इस मैच में कुलदीप यादव की फिरकी का जलवा देखने को मिला. कुलदीप यादव की गेंदों के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए. कुलदीप ने मैच में सिर्फ 17 गेंदों के अंदर आधी अफ्रीकी टीम को पवेलियन भेजकर इतिहास रच दिया. कुलदीप यादव के लिए कल का दिन खास इसलिए भी था, क्योंकि वो अपने जन्मदिन के दिन मुकाबला खेल रहे थे.

कुलदीप यादव ने मैच में 2.5 ओवर गेंदबाजी की और उन्होंने 17 रन देते हुए 5 विकेट हासिल किए. कुलदीप यादव जन्मदिन के दिन टी20 अंतरराष्ट्रीय में जन्मदिन के दिन बेस्ट बॉलिंग फिगर हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के नाम था, जिन्होंने 2021 में भारत के खिलाफ मैच में 9 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए थे. वहीं भारत के लिए इससे पहले केवल युवराज सिंह और रवींद्र जडेजा ने जन्मदिन के दिन गेंदबाजी की थी. युवराज सिंह ने जहां श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 23 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किए थे तो जडेजा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में 30 रन देते हुए एक विकेट हासिल किया.


इसके अलावा कुलदीप यादव भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक से अधिक बार पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. कुलपीद यादव ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में हुए मैच में पांच विकेट झटके थे.

Video: W, 0, W, 1, W कुलदीप यादव ने अपने जन्मदिन के दिन मचाया 'कोहराम', पंजा जड़कर एक साथ तीन दिग्गजों को पछाड़ा

भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में मिली हार रनों से लिहाज से दक्षिण अफ्रीका की टी20 अंतरराष्ट्रीय की तीसरी सबसे बड़ी हार है. भारत से मिले 202 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम मैचे में सिर्फ 95 रनों पर सिमट गई और यह टीम का टी20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरा सबसे कम स्कोर है. बात अगर भारत की करें तो यह रनों के मामले में टीम इंडिया की तीसरी बड़ी जीत है.

यह भी पढ़ें: Suryakumar Yadav: "सोचा यह था कि पहले...", अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी20 मुकाबले में जीत के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कह दी बड़ी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव ने शतक ठोक रचा इतिहास, ये कारनामा कर विश्व क्रिकेट में मचाया तहलका, एक साथ छोड़ा रोहित, विराट को पीछे