विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2015

सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के बीच अनोखा रिश्ता

सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के बीच अनोखा रिश्ता
सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट से संन्यास लिए हुए करीब दो साल होने को आए लेकिन हर सीरीज़ शुरू होने से पहले कई रिकॉर्ड्स सचिन की याद दिला जाते हैं। कुछ ऐसी ही यादें भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज़ शुरू होने से पहले ताजा हो रही हैं। सचिन ऐसे इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं जो (अफ्रीकी टीम की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1991 में वापसी के बाद) अफ्रीकी टीम के साथ हुए पहले टेस्ट, पहले वनडे और पहले T20 मैच में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं।

पहले वनडे का हिस्सा थे सचिन
सन 1991 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे पर कोलकाता में खेले गए पहले वनडे में सचिन टीम इंडिया का हिस्सा थे। सचिन ने इस वनडे में 73 गेंदों पर 62 रन बनाए थे। भारत ने यह मैच 3 विकेट से जीता था। अगले साल यानि 1992 में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका गई। इस दौरे का पहला टेस्ट डरबन में खेला गया जो ड्रॉ रहा। इस मैच में सचिन कुछ खास नहीं कर सके और 11 रन पर आउट हो गए थे। अगर T20 क्रिकेट की बात करें तो दोनों देशों के बीच इस तरह का पहला मैच 1 दिसंबर 2006 को खेला गया। इस मैच को भारत ने 6 विकेट से जीता था। मैच में सचिन ने 10 रन बनाए थे और एक विकेट लिया था।

सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड
इसके अलावा भारत और दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़ में कुछ रिकॉर्ड्स हैं जो अब भी सचिन के नाम हैं। दोनों देशों के बीच हुई वनडे सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन अब भी सचिन के नाम हैं। सचिन ने अफ्रीकी टीम के खिलाफ 57 वनडे खेले जिनमें उन्होंने 35.73 के औसत से 2001 रन बटोरे। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के जॉक कैलिस हैं। 37 मैचों में कैलिस के नाम 1535 रन हैं। तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के कोच रह चुके गैरी कर्स्टन के नाम 26 मैचों में 1377 रन हैं। चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर सौरव गांगुली (1313 रन), राहुल द्रविड़ (1309 रन), मोहम्मद अजहरुद्दीन (1109 रन) के नाम हैं।

सबसे ज्यादा शतक बनाए
दोनों देशों के बीच हुई वनडे सीरीज में शतकों की बात करें तो यहां भी सचिन का बोलबाला है। सचिन के नाम 5 शतक हैं, कर्स्टन के नाम 4, गांगुली के नाम 3 और क्विंटन डी कॉक और एबी डिविलियर्स के नाम 3-3 शतक हैं। सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में भी सचिन का कोई मेल नहीं कर सका है। अफ्रीकी टीम के खिलाफ सचिन का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 200 रन है जो उन्होंने ग्वालियर में 2010 में बनाया था। दूसरे नंबर पर गांगुली ने नाबाद 141 रन नैरोबी वनडे में 2002 में बनाए थे। तीसरे नंबर सबसे बड़ा स्कोर शिखर धवन ने इसी साल वर्ल्ड कप में मेलबर्न में खेले गए वनडे में बनाया था। धवन ने 137 रन की पारी खेली थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के बीच अनोखा रिश्ता
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com