पार्थिव पटेल ने आईपीएल में बनाया अनोखा रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलना वैसे ही किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने-आप में काफी बड़ी बात होती है, लेकिन उस खिलाड़ी के बारे में आप क्या कहेंगे, जो एक नहीं, दो नहीं, बल्कि छह-छह आईपीएल टीमों की ओर से खेला है।

भारत के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने यह अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह ऐसे पहले और एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने आठ आईपीएल सीज़नों के भीतर छह अलग-अलग आईपीएल टीमों से टूर्नामेंट खेला। आइए, एक नज़र डालते हैं, पार्थिव पटेल के आईपीएल के सफर पर...

2008-2010 : आईपीएल के पहले तीन सत्रों के दौरान पार्थिव पटेल चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेले। उन्होंने इस टीम के लिए सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभाने के अलावा कभी-कभी विकेटकीपिंग भी की।

2011 में जब कोच्चि टस्कर्स नामक केरल की नई टीम ने आईपीएल में कदम रखा तो उनकी पहली पसंद बने पार्थिव, और उन्होंने इस टीम के लिए 202 रन बनाए, लेकिन यह टीम आईपीएल में एक ही साल टिक पाई।

2012 में पार्थिव पटेल का ठिकाना कोच्चि से हैदराबाद पहुंच गया, और डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए भी पार्थिव का सीज़न कुछ खास नहीं रहा और वह सिर्फ 17.63 की औसत से 194 रन बना पाए।

वर्ष 2013 में डेक्कन चार्जर्स की टीम भी आईपीएल में टिक नहीं पाई और उसकी जगह बनी नई फ्रैंचाइज़ी सनराइजर्स हैदराबाद ने पार्थिव पटेल पर भरोसा जताते हुए उन्हें टीम में शामिल रखा। इस दौरान उनका बल्ला खूब चला, और उन्होंने 294 रन बनाए, 115.29 की स्ट्राइक रेट से।

वर्ष 2014 में पार्थिव के लिए हैदराबाद से अगला स्टॉप बैंगलोर था। इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते ही पार्थिव ने दक्षिण भारत की तमाम टीमों से खेलने का श्रेय भी हासिल कर लिया, लेकिन यहां वह ज़्यादा कामयाब नहीं रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब 2015 में पार्थिव दक्षिण भारत से निकलकर पहुंच गए हैं मुंबई इंडियन्स, और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि उनका प्रदर्शन कैसा रहेगा...?