विज्ञापन
This Article is From Oct 28, 2014

भारत−श्रीलंका सीरीज़ : हद कर दी आपने

नई दिल्ली:

क्रिकेट के स्टेडियम में जब दो टीमे भिड़ती हैं तो खेल के रोमांच को दर्शकों का जोश एक नई ऊंचाई देता है। खचाखच भरे स्टेडियम में जब चौके−छक्कों की बौछार होती है तो मैच देखने आए लोगों का मानों पैसा वसूल हो जाता है। लेकिन जब फ़ैन्स अपने फ़ेवरेट टीम को एक ही विरोधी के ख़िलाफ़ लगातार खेलते हुए देखते हैं तो ज़ाहिर है रोमांच का कम होना लाज़मी है। कुछ ऐसा ही भारत−श्रीलंका के क्रिकेट फ़ैन्स के साथ हो रहा है।

जनवरी, 2008 से भारत−श्रीलंका ने 49 वनडे मैच खेले हैं जो किसी भी टीम के बीच में खेला गया सबसे ज़्यादा वनडे मैच है। इसी दौरान इंग्लैंड−ऑस्ट्रेलिया ने 34 वनडे खेले जबकि श्रीलंका−पाकिस्तान 32 बार एक−दूसरे से टकराई।

भारत−श्रीलंका के बीच क्रिकेट की हद का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों ने 2008 के बाद से क़रीब 26 फ़ीसदी मैच एक−दूसरे के ख़िलाफ़ खेला। जब भारत−श्रीलंका की बात हो तो विराट कोहली के बारे में चर्चा होना भी लाज़मी है। कोहली जब भी श्रीलंका के ख़िलाफ़ मैदान में उतरते हैं तो उनके बल्ले से गेंद गोली की रफ़्तार से निकलती है।

कोहली ने 2008 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना पहला वनडे मैच खेला। 141 वनडे खेल चुके हैं कोहली ने अपना 35 वनडे श्रीलंका के साथ खेलते हुए 1527 रन बनाए और 5 शतक लगाए। साफ़ है विराट के 26 प्रतिशत रन और 25 प्रतिशत शतक श्रीलंका के ख़िलाफ़ ही बने हैं।

अगर विरोधी खेमे की बात करें तो श्रीलंकाई टीम में कुमार संगाकारा एक ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो भारत के ख़िलाफ़ हमेशा ज़ोरदार प्रदर्शन करते आए हैं। संगाकारा ने 2008 से अब तक भारत के ख़िलाफ़ 1785 रन बनाए हैं, जो 2008 के बाद किसी भी खिलाड़ी द्वारा किसी टीम के ख़िलाफ़ बनाया गया सबसे ज़्यादा स्कोर है। किसी एक देश के ख़िलाफ़ सबसे कामयाब बल्लेबाज़ों की लिस्ट में पहले 6 बल्लेबाज़ भारत−श्रीलंका के ही हैं। इन सब मुक़ाबलों के अलावा भारत−श्रीलंका एशिया कप, वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में खेल चुके हैं।

ऐसे में भारत−श्रीलंका सीरीज़ शुरू होने से पहले ही फ़ैन्स के बीच सीरीज़ का उत्साह कम ना हो जाए इस बात का भी ध्यान दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड को रखना चाहिए।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
भारत−श्रीलंका सीरीज़ : हद कर दी आपने
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com