इस गेंदबाज़ ने अपनी आखिरी सीरीज में बनाया था यह वर्ल्ड रिकॉर्ड जो 103 सालों में नहीं टूटा

इस गेंदबाज़ ने अपनी आखिरी सीरीज में बनाया था यह वर्ल्ड रिकॉर्ड जो 103 सालों में नहीं टूटा

नई दिल्ली:

क्रिकेट रिकॉर्डों का खेल है. कई रिकॉर्ड बने और समय के साथ-साथ टूटे भी. भविष्य में भी कई ऐसे रिकॉर्ड बनते टूटते नज़र आएंगे, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड कायम हुए हैं जो अभी-तक नहीं टूट पाए हैं न ही इसके आसपास कोई पहुंच पाया है. आज एक ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करते हैं जो 103 साल पहले बना था और जिस गेंदबाज़ ने यह रिकॉर्ड बनाया आज वह इस दुनिया में नहीं है लेकिन उसका रिकॉर्ड कायम है.

सबसे बड़ी बात यह है कि इस खिलाड़ी ने इस रिकॉर्ड को अपने आखिरी टेस्ट सीरीज़ में बनाया था जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है.

सिडनी बर्न्स ने अपना पहला मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला (जिस गेंदबाज़ की बात हो रही है वह है इंग्लैंड के सिडनी बर्न्स हैं) सिडनी बर्न्स ने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला. सिर्फ इतना ही नहीं यह खिलाड़ी अपने पहले मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेने में कामयाब भी हुआ. सिडनी बर्न्स ने घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किए थे. पांच सेशन में 100 से भी ज्यादा विकेट लेने में कामयाब हुए थे.  

एक शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड जो आखिरी सीरीज में बना
सिडनी बर्न्स के जिस रिकॉर्ड की बात हो रही है वह एक सीरिज़ में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो सिडनी बर्न्स ने अपने आखिरी टेस्ट सीरीज में बनाया था. इस टेस्ट सीरीज में बर्न्स ने चार मैच खेलते हुए 49 विकेट हासिल किए थे. यह 49 विकेट लेने के लिए बर्न्स को 1356 गेंद गेंदबाज़ी करनी पड़ी थी. इस सीरीज में उन्होंने एक पारी में सात बार पांच या पांच से ज्यादा विकेट और एक मैच में तीन बार दस या दस से ज्यादा विकेट लिए थे.

1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब तो पहुंच गए थे लकिन तोड़ नहीं पाए थे. 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में लेकर ने पांच मैच खेलते हुए 46 विकेट लिए थे.

बर्न्स ने की अपना करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन  
1913-14 में इंग्लैंड ने पांच टेस्ट मैच सीरीज़ खेलने के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा किया. इससे पहले 2005 और 2009 में भी इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया था, लेकिन सिडनी बर्न्स टीम के हिस्सा नहीं थे और दोनों सीरीज में इंग्लैंड बुरी तरह हार गया था. अपना आखिरी टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए बर्न्स साउथ अफ्रीका पहुंचे. डरबन के लॉर्ड्स ग्राउंड पर खेले गए पहले टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने एक पारी और 157 रन से जीत लिया था. साउथ अफ्रीका अपनी दोनों परियों में 200 से ज्यादा रन नहीं बना पाया था. जीत के हीरो सिडनी बर्न्स थे जो इंग्लैंड के दस विकेट लेने में कामयाब हुए थे.

एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रिकॉर्ड बनाया जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बर्न्स ने कमाल की गेंदबाज़ी करते हुए साउथ अफ्रीका के 17 विकेट लिये. पहली पारी में उन्हें आठ विकेट मिले थे और दूसरी पारी में 9 विकेट. इस तरह एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया हांलाकि 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने इस रिकॉर्ड को तोड़ा जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह एक मैच में 19 विकेट लेने में कामयाब हुए. एक मैच में 17 विकेट बर्न्स का टेस्ट करियर का सबसे शानदार प्रदर्शन है. बर्न्स की शानदार गेंदबाज़ी की वजह से इंग्लैंड ने इस मैच को एक पारी और 12 रन से जीत लिया था. तीसरे टेस्ट में बर्न्स आठ विकेट लेने में कामयाब हुए और चौथे टेस्ट में भी वह 14 विकेट लिए. यह दोनों टेस्ट मैच इंग्लैंड ने जीते थे. इस तरह बर्न्स एक सीरीज में 49 विकेट लेने में कामयाब हुए.

दस विकेट लेने के मामले बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
एक सीरीज में सबसे ज्यादा बार दस या दस से ज्यादा विकेट लेने के मामले सिडनी बर्न्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 1912 में साउथ अफ्रीका तीन टेस्ट सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा किया. इस सीरीज में बर्न्स ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. तीनों मैचों में बर्न्स दस या दस से ज्यादा विकेट लेने में कामयाब हुए थे. इस सीरीज में बर्न्स ने 34 विकेट लिए थे. पहले टेस्ट में उन्होंने 11  विकेट लिए थे जबकि दूसरे टेस्ट में उन्हें 10 विकेट मिले थे. तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 13 विकेट हासिल किए थे.

टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा बार दस विकेट लेने के मामले में बर्न्स चैथे स्थान पर
सिर्फ 27 मैच खेलते हुए बर्न्स ने सात बार दस विकेट लेने का कारनामा किया था. बर्न्स का टेस्ट करियर भी काफी शानदार रहा. 27 टेस्ट मैच खेलते हुए उन्होंने 189 विकेट लिए हैं जिसमें 24 बार एक पारी में पांच या पांच से ज्यादा विकेट शामिल हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com