यह ख़बर 06 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने टीम चयन की चुनौती

फाइल फोटो

मैनचेस्टर:

साउथैम्पटन के रोज बॉउल स्टेडियम में हुए तीसरे टेस्ट में 266 रनों की हार और फिर जडेजा-एंडरसन विवाद में उम्मीद के उलट आए फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब गुरुवार से शुरू होने वाले चौथे मैच में जीत हासिल कर अपने मनोबल को कायम रखने की कोशिश करेगी।

तीसरा टेस्ट जीतकर इंग्लैंड ने शृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है।

साउथैम्पटन टेस्ट में मिली हार के बाद निश्चित तौर पर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए बल्लेबाजी चिंता का सबब बन चुकी है। दूसरी ओर गेंदबाजों द्वारा टेस्ट मैचों में 20 विकेट हासिल करने की क्षमता पर भी सवाल उठने लगे हैं।

विदेशी पिचों पर खेले पिछले 15 टेस्ट मैचों में केवल चार बार भारतीय गेंदबाज 20 विकेट हासिल करने में कामयाब हुए हैं।

लॉर्ड्स टेस्ट के हीरो रहे इशांत शर्मा पहले ही चौथे टेस्ट से बाहर हो गए हैं और अब टखने में सूजन के कारण भुवनेश्वर कुमार के खेलने पर भी संशय बना हुआ है।

इन दोनों की गैर-मौजूदगी में धोनी तेज गेंदबाजी के लिए पूरी तरह से पंकज सिंह, वरुण एरॉन और मोहम्मद समी पर निर्भर हैं। साउथैम्पटन टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में पदार्पण करने वाले पंकज सिंह एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके, वहीं एरॉन को दौरे का अपना पहला टेस्ट अभी खेलना है। समी का इस शृंखला में अब तक का प्रदर्शन भी बहुत उम्मीद जगाने वाला नहीं है। उन्होंने अब तक 3.81 की औसत से केवल पांच विकेट हासिल किए हैं।

दूसरी ओर बल्लेबाजी में शिखर धवन और विराट कोहली का खराब फॉर्म भी चिंता का विषय है। माना जा रहा है कि धवन की जगह गौतम गंभीर को लंबे समय के बाद टीम में जगह दी जा सकती है। गंभीर ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में खेला था। स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी टीम में जगह मिल सकती है।

टीम (संभावित) :

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), सैम रॉबसन, गैरी बैलेंस, इयान बेल, जोए रूट, मोइन अली, जोस बटलर (विकेटकीपर), बेन स्टेक्स, क्रिस जॉडर्न, स्टुअर्ट ब्रॉड, स्टीव फीन, जेम्स एंडरसन, क्रिस वोआक्स।

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, नमन ओझा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी, ईश्वर पांडे, स्टुअर्ट बिन्नी, वरुण एरॉन, पंकज सिंह।

अंपायर : रॉड टकर (ऑस्ट्रेलिया) और मराइस इरासमस (दक्षिण अफ्रीका)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेफरी : रंजन मदुगले (श्रीलंका)