यह ख़बर 28 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर फिसली टीम इंडिया

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया से 0-4 से शृंखला गंवाने के बाद भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर फिसल गई है।
एडिलेड:

ऑस्ट्रेलिया से 0-4 से शृंखला गंवाने के बाद भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर फिसल गई है। एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए चार मैचों (बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी) की शृंखला के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 298 रनों से हराकर शृंखला पर 4-0 से कब्जा कर लिया।

भारतीय टीम जब ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर शृंखला खेलने जा रही थी, उस समय वह रैंकिंग में दूसरे स्थान पर थी। भारतीय टीम के पहले 118 रेटिंग अंक थे, जबकि अब वह गिरकर 111 हो गए हैं। चौथे नम्बर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम के भी अब 111 रेटिंग अंक हो गए हैं, लेकिन दशमलव की गणना में भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया से ऊपर है, इसलिए वह तीसरे स्थान पर है। दशमलव में भारत के 111.10 रेटिंग अंक हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 110.80 रेटिंग अंक हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास भारत को पछाड़कर नम्बर तीन स्थान हासिल करने का सुनहरा मौका है। ऑस्ट्रेलिया को मार्च में वेस्टइंडीज का दौरा करना है. जहां उसे तीन टेस्ट मैचों की शृंखला खेलनी है। यह शृंखला अप्रैल में शुरू होगी। इस शृंखला को ऑस्ट्रेलियाई टीम यदि 1-0 से भी जीत जाती है, तो वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

16 दिसम्बर, 2010 को भारतीय टीम की रेटिंग अंक 129 था, जो गिरकर 111 हो गया है। उल्लेखनीय है कि टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम 125 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है. जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम 117 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं 99 रेटिंग अंकों के साथ पाकिस्तानी टीम पांचवें स्थान पर है।