IND vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया के सामने ये चुनौतियां, प्लेइंग 11 का ऐसा बन रहा समीकरण

IND vs SA T20 Series: जनवरी के बीच में अफगानिस्तान के खिलाफ श्रृंखला से पहले दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला भारत के लिए अंतिम बड़ी अंतरराष्ट्रीय टी20 श्रृंखला होगी

IND vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया के सामने ये चुनौतियां, प्लेइंग 11 का ऐसा बन रहा समीकरण

IND vs SA T20 Series

IND vs SA T20: युवा भारतीय टीम जब रविवार को यहां शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के पहले मुकाबले में मजबूत दक्षिण अफ्रीका के सामने होगी तो उसकी कोशिश उन मुश्किल सवालों के जवाब ढूंढने की होगी जिससे उसे रूबरू होना होगा. चोटिल कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Fitness Update) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू होने तक बाहर हैं और मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ब्रेक पर हैं. इसके अलावा जून में होने वाले विश्व कप से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के टी20 भविष्य को लेकर स्पष्टता नहीं है तो कोई भी दक्षिण अफ्रीका में टीम की सफलता या विफलता के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह पायेगा.

टी20 विश्व कप (T20 WC 2024) के लिए भारत की कोर टीम को लेकर स्थिति आईपीएल (IPL 2024) के एक महीने बाद ही स्पष्ट हो पायेगी क्योंकि उस समय खिलाड़ियों की फॉर्म और फिटनेस चयन का मानंदड रहेगा. अगर रोहित और विराट को अंतिम एकादश में चुना जाता है तो दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रही टीम अचानक से बहुत अलग हो जायेगी. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav on IND vs SA T20) की अगुआई में टीम ने घरेलू मैदानों पर आस्ट्रेलिया को 4-1 से मात दी और एक सामान्य भारतीय खेल प्रेमी भी इस बात से सहमत होगा कि विश्व कप के 72 घंटों के भीतर हुई श्रृंखला में ज्यादा कुछ दाव पर नहीं लगा था.

आस्ट्रेलिया ने कोर गेंदबाजी आक्रमण को आराम दिया था और कुछ सीनियर भी इतने थके थे कि वे तीसरे मैच के बाद स्वदेश रवाना हो गये. जनवरी के मध्य में अफगानिस्तान के खिलाफ श्रृंखला से पहले दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला भारत के लिए अंतिम बड़ी अंतरराष्ट्रीय टी20 श्रृंखला होगी. दक्षिण अफ्रीका के मुख्य तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) को आराम दिया गया है जबकि एनरिक नोर्किया और लुंगी एनगिडी चोटिल हैं लेकिन टीम अपने मैदान पर काफी मजबूत होगी.


भारत टी20 श्रृंखला के लिए 17 खिलाड़ियों को ले जा रहा है और इनमें से केवल तीन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) और ईशान किशन (Ishan Kishan) 50 ओवर प्रारूप का भी हिस्सा हैं, लेकिन टीम के सामने कई मुश्किल मुद्दे होंगे जिसमें सलामी बल्लेबाज और तीसरे नंबर के बल्लेबाज को पिछले टी20 विश्व कप में भारत के लिए अभिशाप रही रक्षात्मक होने की प्रवृति को बदलना होगा.

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) पहले ही दिखा चुके हैं कि वह किस आक्रामक स्तर की बल्लेबाजी करते हैं और शुभमन गिल अब सभी प्रारूपों में पहली पसंद बन गये हैं जबकि रूतुराज गायकवाड़ को भी 52 गेंद में खेली गयी 100 रन की पारी के बाद नजरअंदाज करना मुश्किल होगा. समस्या यही है कि अगर जायसवाल, गिल और गायकवाड़ की तिकड़ी बल्लेबाजी करती है तो ईशान किशन चौथे नंबर के बाद ज्यादा अच्छे विकल्प नहीं हैं और चौथे नंबर पर भारत के नंबर एक टी20 बल्लेबाज और कप्तान सूर्यकुमार मौजूद हैं.

फिर विकेटकीपर की जगह पर किशन को जितेश शर्मा से कड़ी चुनौती मिलेगी क्योंकि वह छठे नंबर पर ‘फिनिशर' के तौर पर बेहतर होते दिख रहे हैं. फिर पांचवें नंबर का स्थान है जहां श्रेयस अय्यर को मार्को जेनसेन, जेराल्ड कोएत्जी और एंडिले फेलुकवायो की शॉर्ट पिच गेंदों से चुनौती मिलने की उम्मीद है. अगर अय्यर को खिलाया जाता है तो रिंकू सिंह (Rinku Singh) के लिए कोई जगह नहीं होगी जो भी अच्छे ‘फिनिशर' साबित हो रहे हैं और उन्होंने खुद ही ‘बीसीसीआई डॉट टीवी' पर कहा था कि वह पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

अगर किशन को शीर्ष चार में जगह नहीं मिलती है तो जितेश छठे नंबर के लिए विकल्प हैं. रूतुराज, जायसवाल, रिंकू और जितेश जैसे खिलाड़ियों के लिए किंग्समीड पर अतिरिक्त उछाल अलग तरह की चुनौती पेश करेगा. आस्ट्रेलिया ने ज्यादातर मैचों में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को चुनौती दी लेकिन दक्षिण अफ्रीका में लेंथ का महत्व दोगुना हो जायेगा. दक्षिण अफ्रीकी टीम में क्विंटन डिकॉक नहीं होंगे लेकिन हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, कप्तान एडेन मार्कराम, ट्रिस्टन स्टब्स और मैथ्यू ब्रीट्जस्के भारतीय गेंदबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं.

रविंद्र जडेजा इस श्रृंखला में उपकप्तान है और उनके सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की उम्मीद है. दूसरे स्पिनर निश्चित रूप से ‘गुगली' विशेषज्ञ रवि बिश्नोई होंगे जो अब दुनिया के नंबर एक टी20 स्पिनर हैं. दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार तीन तेज गेंदबाजी विकल्प होने की उम्मीद है.

भारतीय संभावित प्लेइंग XI:

1.सूर्यकुमार यादव (कप्तान) 2. शुभमन गिल 3. यशस्वी जायसवाल 4. श्रेयस अय्यर 5. जितेश शर्मा 6. रिंकू सिंह 7. रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान) 8. रवि बिश्नोई/कुलदीप यादव 9. मोहम्मद सिराज 10. अर्शदीप सिंह 11. मुकेश कुमार

टीम इस प्रकार हैं:

भारत:

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका:

एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जस्के, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कोएत्जी (पहला और दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जेनसेन (पहला और दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाड विलियम्स।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा.