विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2013

आईसीसी वन-डे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची टीम इंडिया

नई दिल्ली: भारतीय टीम रांची में खेले गए तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड पर सात विकेट से जीत दर्ज करने के बाद आईसीसी वन-डे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। भारत को नंबर एक की कुर्सी पर पहुंचाने में हालांकि न्यूजीलैंड की अहम भूमिका रही, जिसने अब तक शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मैच में एक विकेट से हराया।

आईसीसी रैंकिंग प्रत्येक शृंखला के बाद अपडेट की जाती है, लेकिन शृंखला के बीच में फिलहाल स्थानों में परिवर्तन हुआ है, जिससे भारतीय टीम 2009 के बाद पहले स्थान पर पहुंचने में सफल रही। सितंबर 2009 में श्रीलंका में त्रिकोणीय शृंखला के दौरान करीब एक दिन के लिए भारतीय टीम वन-डे रैंकिंग में नंबर एक बनी थी।

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा शृंखला के शुरू होने से पहले भारतीय टीम वन-डे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थी और शीर्ष स्थान पर शुरुआत करने वाली इंग्लैंड की टीम फिलहाल अब दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

दक्षिण अफ्रीका ने बीती रात न्यूजीलैंड से पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में एक विकेट से मिली उलटफेर भरी हार के बाद पहला स्थान गंवा दिया और तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इस मैच के बाद ही रैंकिंग में बदलाव हुआ।

भारत ने रांची में इंग्लैंड को तीसरे एक दिवसीय अंतररष्ट्रीय मैच में सात विकेट से शिकस्त देकर पांच मैचों की शृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली थी। अगर भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखना है तो उसे मोहाली में 23 जनवरी को होने वाले चौथे वन-डे में जीत दर्ज करनी होगी, अगर ऐसा नहीं होता है तो इंग्लैंड की टीम फिर से शीर्ष पर पहुंच जाएगी। भारत वैसे पांच मैचों की शृंखला में यदि 3-2 से जीत दर्ज करता है तो सीरीज के बाद वह नंबर एक पर काबिज रहेगा।

भारत के अभी 119 रेटिंग अंक हैं, उसके बाद इंग्लैंड 118 अंक से दूसरे स्थान पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के 116 अंक हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईसीसी वन-डे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची टीम इंडिया
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com