विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 09, 2021

36 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले PAK गेंदबाज ताबिश खान का अनोखा कमाल, 70 साल बाद हुआ ऐसा

ZIM vs PAK 2nd Test: जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 8 विकेट पर 510 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद दूसरे दिन के खेल खत्म होने पर जिम्बाब्वे की पहली पारी में 52 रन पर 4 विकेट गिर गए हैं.

Read Time: 4 mins
36 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले PAK गेंदबाज ताबिश खान का अनोखा कमाल, 70 साल बाद हुआ ऐसा
36 साल की उम्र में डेब्यू, फिर टेस्ट में किया अनोखा कमाल

ZIM vs PAK 2nd Test: जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 8 विकेट पर 510 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद दूसरे दिन के खेल खत्म होने पर जिम्बाब्वे की पहली पारी में 52 रन पर 4 विकेट गिर गए हैं. जिम्बाब्वे की पारी के दौरान पाकिस्तान के 36 साल के तेज गेंदबाज ताबिश खान (Tabish Khan) ने एक खास रिकॉर्ड बना दिया जो टेस्ट क्रिकेट में 70 साल बाद हुआ. दरअसल ताबिश खान को टेस्ट में डेब्यू करने का मौका 36 साल की उम्र में मिला. यह टेस्ट मैच ताबिश के करियर का पहला टेस्ट मैच है. जब ताबिश गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट लेकर कमाल कर दिया.  ताशिब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ओवर में विकेट हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे सबसे उम्रदराज गेंदबाज बन गए हैं. ताबिश ने यह कमाल 36 साल और 147 दिन की उम्र में किया.

राशिद खान के आलीशान घर को देखकर मोहित हुईं इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर, बोलीं- 'क्या पैलेस है..

इससे पहले आखिरी बार किसी उम्रदराज गेंदबाज ने टेस्ट की पहले ओवर में विकेट लेने का कमाल साल 1951 में साउथ अफ्रीका के ज्योफ चब में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में अपने पहले ओवर में ही विकेट लिया था. जब ज्योफ ने यह कारनामा किया था तो उनकी उम्र 40 साल 57 दिन थी. वहीं, इंग्लैंड के रिचर्ड हावर्थ ने साल 1947 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ द ओवल में डेब्यू करते हुए अपने करियर के पहले ओवर में विकेट लेने में सफल रहे थे. उस समय रिचर्ड की उम्र  38 साल 114 दिन की रही थी. 

शाहरुख खान ने प्रीति जिंटा के साथ तस्वीर शेयर करके सुपरस्टार SRK के अंदाज में कहा- नैना..'

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज ताबिश खान (Tabish khan) ने साल 2002 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. अबतक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ताबिश ने 137 मैच में 598 विकेट लेने का कमाल किया है. इसके अलावा 43 टी20 मैचों में 42 विकेट ताबिश खान ने लिए हैं. 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कमाल की गेंदबाजी करने के बाद भी ताबिश को पाकिस्तान के लिए टेस्ट में डेब्यू करने के लिए 18 सालों का इंतजार करना पड़ा. ताबिश ने टेस्ट में कदम रखते हुए 70 साल के इतिहास को दोहरा दिया. बता दें कि पाकिस्तान की पहली पारी में आबिद अली ने कमाल किया और अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जमाने में सफल रहे. आबिद 215 रन बनाकर नाबाद रहे. अली के अलावा अजहर अली ने 126 रन की पारी खेली. इन दो बल्लेबाजों के अलावा नौमान अली (Nauman Ali)  ने नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए 97 रनों की पारी खेली. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs ENG: "पूरी जिंदगी में मैंने...", सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंग्लैंड दिग्गज नासिर हुसैन ने रोहित शर्मा को लेकर दे दिया बड़ा बयान
36 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले PAK गेंदबाज ताबिश खान का अनोखा कमाल, 70 साल बाद हुआ ऐसा
Afghanistan vs India live score over Super Eight - Match 3 T20 11 15 updates
Next Article
भारत बनाम अफ़ग़ानिस्तान लाइव स्कोर, ओवर 11 से 15 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;