टी-20 वर्ल्ड कप : भारतीय मूल के इस गेंदबाज के आगे बेबस दिखी टीम इंडिया

टी-20 वर्ल्ड कप : भारतीय मूल के इस गेंदबाज के आगे बेबस दिखी टीम इंडिया

नई दिल्ली:

कई बार हमने देखा है कि भारतीय मूल के खिलाड़ी दूसरे देश की क्रिकेट टीम में जगह बनाते हुए भारत के खिलाफ शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। आज ऐसे ही एक खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, जिनका जन्म लुधियाना में हुआ और न्यूज़ीलैंड के तरफ से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

लुधियाना में हुआ जन्म : जिस लेग स्पिनर की यहां बात हो रही है वह ईश सोढ़ी है। पंजाब के लुधियाना में 31 अक्टूबर 1992 को जन्मे ईश का पूरा नाम इंद्रबीर सिंह सोढ़ी है। वह जब चार साल के थे, तब उनका परिवार न्यूज़ीलैंड जाकर बस गया।

भारत के खिलाफ पहला टी-20: भारत के खिलाफ ईश सोढ़ी का यह पहला टी-20 था। सोढ़ी इससे पहले साल 2014 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

टी-20 में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन : ईश सोढ़ी ने भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटकने में कामयाब हुए। यह उनके टी-20 कैरियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। उन्होंने चार ओवर बॉलिंग करते हुए 18 रन देकर तीन विकेट झटके।

विराट कोहली बने सोढ़ी का पहला शिकार : भारत के खिलाफ खेलते हुए सोढ़ी ने अपने पहले विकेट के रूप में विराट कोहली को चलता किया। कोहली पिछले कुछ दिनों से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, लेकिन सोढ़ी ने कोहली का विकेट लेकर भारत को हार स्वीकार करने पर मजबूर कर दिया। सोढ़ी ने इस मैच में कोहली के अलावा रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन आश्विन का भी विकेट लिया।


अनिल कुंबले है मनपसंद खिलाड़ी : ईश सोढ़ी अनिल कुंबले की तरह लेग स्पिनर है और कुंबले ही उनके मनपसंद खिलाड़ी है। सोढ़ी कुंबले की तरह एक कामयाबी लेग स्पिनर बनना चाहते हैं।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दीपक और जीतन पटेल भी रह चुके हैं कीवी टीम का हिस्सा :  ईश सोढ़ी कीवी टीम की तरफ से खेलने वाले भारतीय मूल के पहले खिलाड़ी नहीं हैं। उनसे पहले भारतवंशी दीपक पटेल और जीतन पटेल को भी न्यूज़ीलैंड टीम में जगह मिल चुकी है। दोनों स्पिन बॉलर थे और 1992 वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड के कप्तान मार्टिन क्रो ने दीपक पटेल से ही गेंदबाजी की शुरुआत की थी, जो उस वक़्त की बहुत बड़ी बात थी।