IND Vs NZ: न्यूजीलैंड से कैसे जीत सकता है भारत? अगर ऐसा हुआ तो मिल जाएगी ऐतिहासिक जीत

T20 Worlc Cup: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच करो या मरो वाला मैच आज शाम को खेला जाएगा. सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए दोनों टीमें आजका मैच हर हाल में जीतना चाहेगी.

IND Vs NZ: न्यूजीलैंड से कैसे जीत सकता है भारत? अगर ऐसा हुआ तो मिल जाएगी ऐतिहासिक जीत

भारत की जीतने के लिए करने होगे यह काम

खास बातें

  • सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भारत को मैच जीतना ही होगा
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में टॉस होगा अहम
  • रोहित शर्मा पर रहेगी नजर

T20 Worlc Cup: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच करो या मरो वाला मैच आज शाम को खेला जाएगा. सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए दोनों टीमें आजका मैच हर हाल में जीतना चाहेगी. न्यूजीलैंड और भारत को पिछले मैच में पाकिस्तान ने हराया है. ऐसे में दोनों टीमें अब ऐसे दहलीज पर खड़ी है जहां जीत ही उनके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते खोल सकते हैं. भारत की टीम पिछले 18 सालों से आईसीसी के इवेंट में न्यजूीलैंड से नहीं जीत पाई है जो यकीनन चौंकाने वाली बात है. 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल हो या फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया है. इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीम दो बार आमने-सामने हुई है और दोनों बार भारत की टीम को हार नसीब हुई है. आजके मैच में भारतीय टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा, तभी कीवी टीम को हरा पाएगी. ऐसे में जानते हैं ऐसे 5 प्वाइंट, जिसके तहत भारत को जीत मिल सकती है. 

India vs New Zealand: मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारतीय XI को लेकर कही बड़ी बात, इन खिलाड़ी को शामिल करने की दी सलाह

टॉस जीता भारत तो मैच भी जीत सकता है
भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में भारतीय टीम के लिए टॉस जीतना काफी अहम साबित हो सकता है. हालांकि क्रिकेट में कब क्या हो जाए इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन यदि भारत के कप्तान आजके मैच में टॉस जीतने में सफल रहे तो यकीनन भारत के पास मैच जीतने के मौके होंगे. बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप मैचों में यह दिख रहा है कि जो टीम टॉस जीत रही है वह मैच जीतने में भी सफल रही है. अगर सुपर 12 के मुकाबलों को देखें तो 9 में से 8 बार ऐसा हुआ है कि जिस टीम ने टॉस जीता है उसने अंत में मैच भी जीता है. सिर्फ बांग्लादेश और इंग्लैंड के मैच में ऐसा हुआ कि बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और वह अंत में 8 विकेट से मैच हार गई. वहीं न्यूजीलैंड से होने वाला मैच भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैंस यही दुआ कर रहे हैं कि कैसे भी विराट कोहली अगले मैच का टॉस जीत जाएं. वैसे, भारत के कप्तान कोहली की किस्मत टॉस के मामले में अच्छी नहीं रही है. आजके मैच में जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले फील्डिंग करना चाहेगी. दुबई में रात में ओस गिरने की संभावना बनी रहेगी, जिससे बाद में गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को परेशानी हो सकती है. पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान भारत के गेंदबाज का असफल होना मैदान पर 'शबनम' का भी होना रहा था.


भारतीय ओपनरों का चलना
पाकिस्तान के खिलाफ भारत के ओपर फ्लॉप रहे थे. यदि आज के मैच में रोहित शर्मा के अलावा दूसरे ओपनर बल्लेबाज ने बल्ले से कमाल दिखाया तो भारतीय टीम के लिए मैच जीतना काफी आसान हो जाएगा. रोहित शर्मा का बड़ा स्कोर बनाना काफी अहम है, रोहित एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो क्रीज पर रूक गए तो विरोधी टीमों के गेंदबाज अपने-आप दवाब में आ जाते हैं. रोहित के अलावा केएल राहुल, कोहली और ऋषभ पंत भारत के लिए काफी अहम होंगे, इन बल्लेबाजों ने जलवा दिखाया तो भारत की जीत निश्चित है.

शुरूआती सफलता
भारत के गेंदबाजों को कीवी टीम की पारी के दौरान शुरूआती सफलता हासिल करनी होगी. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत के गेंदबाज पाकिस्तान की पारी के शुरू में विकेट निकाल सके, जिससे मैच भारत के हाथ से फिसल गया. अब न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों को सही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी कर विकेट लेने के बारे में सोचना होगा.

IND Vs NZ: ईशान किशन या फिर शार्दुल ठाकुर, किसे मिल सकता है भारतीय XI में मौका, देखें संभावित इलेवन

भारतीय स्पिनरों का चलना
भारतीय टीम की जान भारतीय स्पिनर हुआ करते हैं. ऐसे में कीवी बल्लेबाजों को परेशानी में डालना है तो भारतीय स्पिनरों को अपनी मिस्ट्री गेंद से बल्लेबाजों को परेशान करना होगा और फंसाकर पवेलियन की राह दिखानी होगी. अबतक अफगानिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों ने इस टूर्नामेंट में छाप छोड़ दी है, अब भारत के स्पिनरों की बारी है. 

एकता की मिसाल कायम करनी होगी
न्यूजीलैंड के खिलाफ यह मैच काफी बड़ा है. भारतीय टीम पिछले 14 सालों से टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई है. यह टूर्नामेंट कोहली की  कप्तानी में आखिरी बार खेला जा रहा है. अब भारतीय टीम को बिल्कुल वैसे ही परफॉर्मेंस पूरे टूर्नामेंट में करना होगा जैसा भारत ने 2011 के वर्ल्ड कप में किया था. भारतीय खिलाडि़यों को एक जुट होकर एक दूसरे का साथ लेकर मैच जीतने होंगे और कोहली को टी-20 का विजेता बनाना होगा. जिस तरह से 2011 में सभी भारतीय खिलाड़ियों ने मिलकर सचिन के लिए विश्व कप का खिताब जीता था, उसी तरह इस बार सभी खिलाड़ियों को एकता की मिसाल कायम कर विराट कोहली के लिए टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:INDIA vs NZ: भारतीय टीम में क्या बदलाव ज़रूरी? कहीं देर ना हो जाए, बोले एक्सपर्ट्स