यह ख़बर 01 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ट्वेंटी-20 विश्वकप : आसान नहीं भारत की राह

खास बातें

  • पाकिस्तान पर मिली शानदार जीत से भारतीय खेमा और प्रशंसक बेहद खुश हैं, लेकिन ट्वेंटी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह में टीम इंडिया के सामने अभी भी कई कांटे हैं।
नई दिल्ली:

पाकिस्तान पर मिली शानदार जीत से भारतीय खेमा और प्रशंसक बेहद खुश हैं, लेकिन ट्वेंटी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह में टीम इंडिया के सामने अभी भी कई कांटे हैं।

इसके लिए भारत को अपने अंतिम सुपर-8 मैच में दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में हराना होगा। यही नहीं, उसकी जीत प्रभावशाली होनी चाहिए, जिससे कि उसका नेट रन रेट पाकिस्तान से बेहतर हो सके।

इसके अलावा भारत को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले ग्रुप-2 के अंतिम मुकाबले पर भी नजर रखनी होगी। पाकिस्तान अगर ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हरा देता है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी।

पहले सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया से हारकर भारतीय टीम ने अपनी हार में कांटे बो लिए थे। पाकिस्तान पर मिली जीत ने उसका काम कुछ आसान किया है, लेकिन अभी उसका संघर्ष समाप्त नहीं हुआ है।

दक्षिण अफ्रीकी टीम भले ही खराब दौर से गुजर रही हो, लेकिन इस आधार पर हम भारत को अगले मैच का विजेता नहीं मान सकते। अब्राहम डिविसियर्स की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम खिताबी दौड़ से भले ही बाहर हो चुकी है, लेकिन वह कम से कम भारत का काम जरूर खराब कर सकती है।

भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसके खिलाड़ियों ने सही मौके पर अच्छा खेल दिखाया और एक बड़ी जीत के साथ खुद को सेमी-फाइनल की दौड़ में बनाए रखा, लेकिन अब उसके सामने संभवत: पाकिस्तान को हराने से ज्यादा बड़ी चुनौती है, क्योंकि उसे जीत के साथ-साथ अपना नेट रन रेट भी सुधारना होगा।

ऑस्ट्रेलिया सबसे बेहतर नेट रन रेट और चार अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। पाकिस्तान दो अंकों और भारत से बेहतर नेट रन रेट के आधार पर दूसरे क्रम पर है। भारत तीसरे और दक्षिण अफ्रीका चौथे क्रम पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरह भारत को अपने अंतिम सुपर-8 मैच में न सिर्फ जीत के लिए खेलना होगा, बल्कि उसे पाकिस्तान (-0.43) से आगे निकलना होगा। भारत का नेट रन रेट (-0.45) है। प्रत्येक ग्रुप से दो-दो टीमों को आगे बढ़ना है।