टी-20 मैच: शिखर-रोहित ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ की भारत की सबसे बड़ी साझेदारी

टी-20 मैच: शिखर-रोहित ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ की भारत की सबसे बड़ी साझेदारी

रोहित शर्मा और शिखर धवन (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

वन-डे सीरीज़ में 1-4 से मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज़ का पहला मैच बेहद शानदार तरीके से जीता था। मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे मैच में भी टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाजों ने रिकॉर्ड पारी खेलकर शानदार और बेहद ठोस आधार दिया।
 
धवन-रोहित पहले विकेट के लिए जोड़े 97 रन
सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 11 ओवर में 97 रनों की साझेदारी की, जो इस मैदान पर हुई सबसे बड़ी साझेदारी तो है ही, भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुनिया के किसी भी मैदान पर की गई सबसे बड़ी साझेदारी भी है।
 
इयान बेल-डेवीस के नाथ था पूर्व रिकॉर्ड
इस मैदान पर इससे पहले जनवरी, 2011 में इंग्लैंड के इयान बेल और स्टीवन डेवीस ने मेजबान टीम के खिलाफ 60 रन की साझेदारी की थी। उसके बाद नंबर आता है कंगारू टीम की सलामी जोड़ी माइकल क्लार्क और एडम गिलक्रिस्ट का, जिन्होंने फरवरी, 2008 में भारतीय टीम के खिलाफ 57 रन बनाए थे। चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही एरॉन फिंच और कैमरून वाइट हैं, जिन्होंने जनवरी, 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ 48 रन बनाए थे। इस मैदान पर पहली विकेट के लिए टॉप पांच पारियो में एक और भारतीय जोड़ी भी शामिल है। गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने फरवरी, 2012 में मेजबान टीम के खिलाफ खेलते हुए 43 रन बनाए थे।
 
टी-20 इतिहास में भारत की दूसरी बड़ी पार्टनरशिप
वैसे, कुल मिलाकर टी-20 के इतिहास में भारत की ओर से 97 रन की यह सलामी साझेदारी दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी ने वर्ष 2007 के वर्ल्ड टी-20 के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 136 रन की साझेदारी की थी।
 
गेल-फ्लेचर के नाम दर्ज है कंगारुओं के खिलाफ 133 की साझेदारी
अब अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारियों पर नज़र डाली जाए, तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल और आंद्रे फ्लेचर, जिन्होंने जून, 2009 में 133 रन की साझेदारी की थी। दूसरे नंबर पर हैं इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स और माइकल लुम्ब, जिन्होंने अगस्त, 2013 में पहली विकेट के लिए 111 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर शिखर-रोहित की शुक्रवार की पारी है, और सूची में चौथे नंबर पर हैं पाकिस्तान के कामरान अकमल और सलमान बट्ट, जिन्होंने मई, 2010 में कंगारुओं के खिलाफ 82 रनों की साझेदारी की थी, और पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक और रीज़ा हेन्ड्रिक्स हैं, जिन्होंने नवंबर, 2014 में पहले विकेट के लिए 75 रन बनाए।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com