यह ख़बर 19 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत ने अभ्यास मैच में इंग्लैंड को हराया

फाइल फोटो

मीरपुर:

विराट कोहली की 74 रन की तेजतर्रार पारी तथा सुरेश रैना के अच्छे सहयोग से भारत ने आईसीसी विश्व टी-20 चैंपियनशिप के मुख्य ड्रा से पहले बुधवार को मीरपुर में इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में 20 रन की मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की। रैना ने 31 गेंदों पर 54 जबकि कोहली ने 48 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाये।

भारत का स्कोर पहले छह ओवर में तीन विकेट पर 39 रन था जिसके बाद रैना और कोहली ने 8.5 ओवर में 81 रन की साझेदारी की। आखिरी दस ओवरों में 105 रन जोड़ने से भारत चार विकेट पर 178 रन बनाने में सफल रहा। इंग्लैंड की टीम इसके जवाब में छह विकेट पर 158 रन ही बना पायी।

मोइन अली ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 46 रन बनाये जबकि माइकल लंब ने 36 और जोस बटलर ने 30 रन का योगदान दिया। भारत के लिये रविंद्र जडेजा ने 23 रन देकर दो जबकि रविचंद्रन अश्विन, सुरेश रैना, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने एक एक विकेट लिया।

पिछले मैच में श्रीलंका से हारने के बाद इस जीत से भारत का पाकिस्तान के खिलाफ 21 मार्च को होने वाले मैच से पहले मनोबल बढ़ेगा। भारत इसके बाद 23 मार्च को वेस्टइंडीज, 28 मार्च को क्वालीफाईंग ग्रुप ए से शीर्ष पर रहने वाली टीम और 30 मार्च को आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

भारतीय पारी पूरी तरह से कोहली और रैना के इर्द गिर्द घूमती रही। इन दोनों ने 13वें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर स्टीफन पैरी और 15वें ओवर में मध्यम गति के गेंदबाज रवि बोपारा पर क्रमश 17 और 19 रन बनाकर रन गति तेज की। बाद में कोहली और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 21) ने केवल 5.1 ओवर में 51 रन की साझेदारी की। टिम ब्रेसनन के आखिरी ओवर में 17 रन बने जिसमें कोहली के तीन चौके शामिल हैं। उन्होंने कुल आठ चौके लगाये।

इंग्लैंड की पारी में माइकल लंब ने हालेस (16) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े। भुवनेश्वर ने पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर हालेस की गिल्लियां बिखेरकर यह साझेदारी तोड़ी। लंब भी इसके बाद रैना की गेंद आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए। उनकी 25 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है। अश्विन ने कप्तान इयोन मोर्गन (16) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 87 रन कर दिया।

मोइन ने इसके बाद तेजी दिखायी और बटलर के साथ केवल 3.5 ओवर में 41 रन की साझेदारी की। रैना की गेंद पर छक्का जड़ने वाले मोइन को जडेजा ने पवेलियन भेजा। अजिंक्य रहाणे ने डीप स्क्वायर लेग पर दौड़कर उनका अच्छा कैच किया। उन्होंने 38 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवि बोपारा भी रन गति बढ़ने के कारण तेजी लाने के प्रयास में छह रन बनाकर पैवेलियन लौट गये। बटलर ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने मोहम्मद शमी पर छक्का भी जड़ा। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 25 रन की जरूरत थी, लेकिन जडेजा ने बटलर को आउट करके उसकी धुंधली सी उम्मीद भी समाप्त कर दी।