यह ख़बर 04 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

क्लार्क का दोहरा शतक, ऑस्ट्रेलिया 482/4

खास बातें

  • सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान क्लार्क के नाबाद 251 रन और पोंटिंग के 134 रन की पारियों की मदद से दूसरे दिन चार विकेट पर 482 रन बनाए।
सिडनी:

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के 191 रन के जवाब में दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन चार विकेट पर 482 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान क्लार्क 251, जबकि माइक हसी 54 रन बनाकर खेल रहे थे। रिकी पोंटिंग ने भी 134 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 291 रन की हो चुकी है। पोंटिंग (134) ने करीब दो साल में पहला शतक जड़ा। ये दोनों कल उस समय बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, जब ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 37 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में था।

सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाजों को एक भी सफलता नहीं मिली, जबकि दूसरे सत्र में टीम इंडिया पोंटिंग के रूप में एकमात्र विकेट हासिल कर सकी। मेजबान टीम ने पहले सत्र में 27 ओवर में 120 जबकि लंच के बाद 34 ओवर में 113 रन जोड़े।

भारतीय गेंदबाजों में अनुशासन की कमी दिखी, जिसका फायदा उठाकर पोंटिंग और क्लार्क ने आसानी से रन बटोरे और सुबह के सत्र में रन रेट चार रन प्रति ओवर से अधिक रहा। अपना 78वां टेस्ट खेल रहे क्लार्क ने लंच के पहले के अंतिम ओवर में इशांत शर्मा की गेंद पर कवर्स में चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 136 गेंद में 14 चौकों की मदद से शतक पूरा किया।

मौजूदा सत्र में यह उनका दूसरा शतक है। इससे पहले पिछले महीने गाबा में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 139 रन की पारी खेली थी। भारत ने सुबह जहीर खान और इशांत की तेज गेंदबाजी जोड़ी से शुरुआत की, लेकिन दोनों ही टीम को सफलता दिलाने में नाकाम रहे। गेंद के सिर्फ 26 ओवर पुरानी होने के बावजूद दोनों ने शार्ट आफ लेंथ गेंदबाजी की।

क्लार्क ने 47 रन से पारी को आगे बढ़ाया और जहीर की दिन की अपनी पहली ही गेंद को मिडविकेट पर खेलकर अर्धशतक पूरा किया, जबकि पोंटिंग ने भी इशांत की गेंद को प्वाइंट क्षेत्र से चार रन के लिए भेजकर 74 गेंद में 50 रन पूरे किए। क्लार्क और इशांत दोनों को ही फ्रंट फुट पर खेलने में कोई दिक्कत नहीं हुई और दोनों ने नियमित तौर पर इशांत और उमेश यादव पर मिडविकेट पर चौके जड़े।

ऑफ स्पिनर आर अश्विन को लंच से आधा घंटा पहले गेंदबाजी पर लगाया गया, लेकिन बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ आसानी से रन बटोरे। पोंटिंग ने भी लंच के बाद चौथे ओवर में इशांत की गेंद को मिड ऑन पर एक रन के लिए खेलकर 150 गेंद में अपने करियर का 40वां शतक पूरा किया। होबार्ट में जनवरी, 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 209 रन की पारी के बाद यह उनका पहला टेस्ट शतक है। क्लार्क ने दूसरे सत्र में भी खुलकर बल्लेबाजी। उन्होंने इशांत पर दो चौके जड़ने के अलावा अश्विन की गेंद को लांग ऑन के ऊपर से छह रन के लिए भेजकर पारी का पहला छक्का जड़ा। पोंटिंग ने भी अश्विन और विराट कोहली पर चौके जमाए।

क्लार्क ने कोहली की गेंद को चार रन के लिए भेजकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 82 ओवर के बाद नई गेंद ली और इशांत ने कप्तान को निराश नहीं करते हुए दूसरे ओवर में ही पोंटिंग को पैवेलियन भेज दिया। इशांत की उछाल लेती गेंद को कट करने की कोशिश में पोंटिंग प्वाइंट पर तेंदुलकर को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 225 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके जड़े।  क्लार्क और हसी ने इसके बाद आक्रामक रवैया अपनाया। हसी ने इशांत जबकि क्लार्क ने जहीर पर दो चौके जड़े।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com