विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2018

IND vs SA: सेंचुरियन टेस्‍ट में टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडराया, तीन विकेट गिरे

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा है. मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 23 ओवर के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 35 रन है.

IND vs SA: सेंचुरियन टेस्‍ट में टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडराया, तीन विकेट गिरे
चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय चेतेश्‍वर पुजारा 11 रन बनाकर नाबाद थे (फाइल फोटो)
सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा है. मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 23 ओवर के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 35 रन है. मुरली विजय, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली पेवेलियन लौट चुके हैं.चेतेश्‍वर पुजारा 11 और पार्थिव पटेल 5  रन बनाकर क्रीज पर थे. टीम इंडिया को मैच में जीत के लिए 252 रन और बनाने हैं जबकि उसके सात बल्‍लेबाज आउट होने बाकी हैं. पहले टेस्‍ट में भारतीय बल्‍लेबाजों के कमजोर प्रदर्शन को देखते हुए जीत फिलहाल बेहद दूर ही नजर आ रही है. इससे पहले तेज गेंदबाजों की तिकड़ी मो. शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को 258 रन पर आउट करने में सफल हो गई. पहली पारी में मेजबान टीम को हासिल हुई 28 रन की बढ़त को मिलाने के बाद टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 287 रन का लक्ष्‍य है.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

भारत की दूसरी पारी में एंगिडी ने लिए दो विकेट
भारत की दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी की शुरुआत वर्नोन फिलेंडर ने की, इस ओवर में एक रन बना. कागिसो रबाडा की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में दो रन बने. पारी के चौथे ओवर में विजय ने रबाडा की गेंद पर पहली बाउंड्री लगाई. पारी के आठवें ओवर में कागिसो रबाडा दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली सफलता लेकर आए. उनकी एक गेंद बेहद नीची रह गई और विजय (9 रन, 25 गेंद, एक चौका) बोल्‍ड हो गए.लुंगी एंगिडी ने केएल राहुल (4 रन, 29 गेंद) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया. कैच प्‍वाइंट पर केशव महाराज ने लपका.तीसरे विकेट के रूप में विराट कोहली (5 रन, 20 गेंद, एक चौका) के आउट होते ही भारतीय टीम की जीत की उम्‍मीदें काफी हद तक खत्‍म हा चुकी थीं. कोहली को लुंगी एंगिडी ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. यह गेंद तेजी से अंदर आई और नीची भी रही. कोहली ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर का फैसला भी उनके खिलाफ गया.इसके बाद चेतेश्‍वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने चौथे दिन अपने विकेट सुरक्षित रखे और खेल समाप्ति तक स्‍कोर 35 रन तक पहुंचा दिया.दक्षिण अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी ने केएल राहुल और विराट कोहली के विकेट लिए हैं जबकि मुरली विजय का विकेट कागिसो रबाडा के खाते में गया है.

विकेट पतन :11-1 (विजय, 7.5), 16-2 (राहुल, 11.1), 26-3 (कोहली, 15.6)

पहला सेशन: दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट गिरे
इससे पहले, मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 90 रन से आगे खेलना शुरू किया. भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने की. पहले घंटे में दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों ने तेज गति से रन बनाए. जल्‍द ही डीन एल्‍गर ने अपना अर्धशतक 93 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा किया. भारत को दिन की पहली कामयाबी शमी ने एबी डिविलियर्स (80 रन, 121 गेंद, 10चौके) को आउट करके दिलाई. जल्‍द ही शमी टीम के लिए एक और सफलता लेकर आए. उन्‍होंने डीन एल्‍गर (61रन, 121 गेंद, आठ चौके, एक छक्‍का) को केएल राहुल से कैच कराया. अगले ही ओवर में टीम इंडिया को डु प्‍लेसिस का विकेट भी मिल सकता था लेकिन इस बार राहुल लेग कैच नहीं पकड़ सके.पारी के 48वें ओवर में क्विंटन डिकॉक और मोहम्‍मद शमी के बीच अच्‍छा मुकाबला देखने को मिला. डिकॉक ने इस ओवर की लगातार तीन गेंदों पर चौके जमाए लेकिन शमी ने चौथी गेंद पर उन्‍हें आउट कर हिसाब चुकता कर दिया. डिकॉक ने पांच गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 12 रन बनाए. एक समय दो विकेट पर 144 रन बनाते हुए अच्‍छी स्थिति में नजर आ रही मेजबान टीम के 163 रन तक पहुंचते-पहुंचते पांच विकेट गिर चुके थे.लंच के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 173 रन था. इस समय तक दक्षिण अफ्रीका की बढ़त 201 रन पर पहुंच चुकी थी.

दूसरा सेशन: ईशांत ने दो सफलताएं दिलाई
दूसरे सेशन में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और आर. अश्विन ने गेंदबाजी की शुरुआत की. इस दौरान फाफ डु प्‍लेसिस और फिलेंडर ने संभलकर बल्‍लेबाजी करते हुए टीम के स्‍कोर को बढ़ाना जारी रखा. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी की दूसरी पारी में पहली बार हरफनमौला हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी के लिए बुलाया. इस सेशन के पहले घंटे के खेल में दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि कोई विकेट तो नहीं गंवाया लेकिन उसके रनों की रफ्तार बेहद धीमी रही, इस दौरान 15 ओवर में टीम के खाते में महज 33 रन जुड़े.डु प्‍लेसिस और फिलेंडर की इस साझेदारी को ईशांत शर्मा ने तोड़ा. उन्‍होंने वेर्नोन फिलेंडर (26 रन, 85 गेंद, दो चौके) को स्‍क्‍वेयर लेग में विजय से कैच कराया. इसके बाद ईशांत ने अपने अगले ही ओवर में केशव महाराज (6 रन, 8 गेंद) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच कराकर मेजबान टीम को दोहरा झटका दिया.चाय के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 82 ओवर में 7 विकेट खोकर  230 रन था.

258 रन पर सिमटी दक्षिण अफ्रीकी पारी
चाय के बाद भारत के लिए पहला ओवर आर. अश्‍विन ने फेंका जो मेडन रहा.आखिरी सेशन में शमी ने कागिसो रबाडा (4रन, 29 गेंद, एक चौका) को आउट करके भारत को 8वीं सफलता दिलाई. रबाडा का कैच कप्‍तान विराट कोहली ने लपका. दक्षिण अफ्रीका का 8वां विकेट 245 के स्‍कोर पर गिरा. इसी स्‍कोर पर दक्षिण अफ्रीकी टीम का 9वां विकेट भी गिर गया. आउट होने वाले बल्‍लेबाज दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस (48) रहे, जिन्‍हें बुमराह ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. आखिरी विकेट के रूप में लुंगी एंडिगी ऑफ स्पिनर आर. अश्विन के शिकार बने. उनका कैच विजय ने लपका.भारतीय टीम के लिए मोहम्‍मद शमी ने सर्वाधिक 4, जसप्रीत बुमराह ने तीन और ईशांत शर्मा ने दो विकेट लिए. अश्विन को एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 1-1 (मार्कराम, 1.2), 3-2 (अमला, 5.3), 144-3 (डिविलियर्स, 41.1),151-4 (एल्‍गर, 45.5), ,163-5 (डिकॉक, 47.4), 209-6 (फिलेंडर, 73.4), 215-7 (महाराज, 75.6) ,245-8 (रबाडा, 87.2), 245-9 (डु प्‍लेसिस, 88.4), 258-10 (एंगिडी, 91.3)

इससे पहले मैच के तीसरे दिन कल दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ही ओवर में उसे एडेन मार्कराम (1 रन, सात गेंद) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. उनकी गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी असहज नजर आ रहे थे. जल्‍द ही हाशिम अमला (1) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को एक और झटका लग गया, उन्‍हें भी बुमराह ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.बारिश की बाधा के बाद खराब रोशनी के कारण भी खेल रोकना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर जब दो विकेट पर 90 रन था तब अम्‍पायरों ने कम रोशनी के कारण खेल समाप्‍त घोषित कर दिया.दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 335 रन का स्‍कोर किया था, जिसके जवाब में विराट कोहली के 153 रन की मदद से भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए थे.

वैसे, दक्षिण अफ्रीका अगर सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने में सफल होता है तो भी भारत की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन भारतीय टीम को अपने देश में काफी आलोचना का सामना करना पड़ेगा.वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की कोहली की प्रशंसादोनों टीमें इस प्रकार हैं...
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डि‍विलियर्स, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि.

भारत: विराट कोहली ( कप्तान) , लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, आर.अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
IND vs SA: सेंचुरियन टेस्‍ट में टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडराया, तीन विकेट गिरे
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com