दक्षिण अफ़्रीका-इंग्लैंड वनडे सीरीज़ : डेल स्टेन और वॉर्नान फ़िलेंडर बाहर

दक्षिण अफ़्रीका-इंग्लैंड वनडे सीरीज़ : डेल स्टेन और वॉर्नान फ़िलेंडर बाहर

डेल स्टेन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

डेल स्टेन, इंग्लैंड के साथ वनडे सीरीज़ में नहीं खेलेंगे। कंधे की चोट की वजह से पिछले तीन टेस्ट से बाहर रहे स्टेन वनडे सीरीज़ के लिए फ़िट नहीं हो सके हैं।

टी20 सीरीज़ के लिए स्टेन का फ़िटनेस टेस्ट होगा फिर उनकी वापसी संभव है। माना जा रहा है कि स्टेन को मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टी20 के लिए आराम दिया जा रहा है ताकि वो पूरी तरह से फ़िट होकर टीम में शामिल हो सके। स्टेन के अलाव काइल एबर्ट भी मांस-पेशियों में खिंचाव की वजह से पहले वनडे में नहीं खेलेंगे। इनके अलावा मॉर्ने मॉर्कल और सेंचुरियन में 10 विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा को आराम दिया जा सकता है।

टीम के कोच रसेल डॉमिंगो ने कहा, 'ये गेंदबाज़ सभी मैच नहीं खेलेंगे। इन्हें रोटेशन पॉलिशी के तहत इस्तेमाल किया जाएगा।' कोच के बयान से साफ़ है कि टीम वर्ल्ड टी-20 से पहले अपने सभी गेंदबाज़ों को आज़माना रही है। कुछ ऐसा ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी भारत के साथ टी-20 सीरीज़ में कर रही है।

वहीं, वॉर्नान फ़िलेंडर भी वनडे सीरीज़ में नहीं खेलेंगे। फ़िलेंडर को भारत में नेट्स के दौरान घुटने में चोट लगी थी जो अब तक ठीक नहीं हुई है। चोट लगने के बाद से फ़िलेंडर कुल 7 टेस्ट नहीं खेल सके हैं।

स्टेन की वापसी को लेकर पिछले तीन टेस्ट से कयास लगाए जाते रहे हैं। टीम के डॉक्टरों ने कहा कि तेज़ गेंदबाज़ के कंधे के स्कैन के बाद भी कुछ नहीं निकला लेकिन स्टेन के कंधे की हड्डी में परेशानी की बात देर से पता चली जिसका इलाज चल रहा है।

स्टेन, पिछले साल इंग्लैंड के साथ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट यानि डरबन टेस्ट के दौरान गेंदबाज़ी करते हुए कंधे में चोट की वजह से मैदान से बाहर हो गए थे। पिछले ढाई साल में स्टेन 9 दफ़ा चोटिल हो चुके हैं जो अफ़्रीकी टीम मैनेजमैट के लिए फ़्रिक की बात बनी हुई है। वर्ल्ड टी-20 को देखते हुए स्टेन की वापसी दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए बेहद ज़रूरी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ़्रीका और इंग्लैंड के बीच 5 मैच वनडे मैच की सीरीज़ का पहला मैच 3 फ़रवरी को खेला जाएगा।