यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का नंबर एक बनना तय

खास बातें

  • पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में मिली जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका का 1 अप्रैल को जारी होने वाली रैंकिंग सूची में पहले स्थान पर काबिज होना तय है।
दुबई:

पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में मिली जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका का 1 अप्रैल को जारी होने वाली रैंकिंग सूची में पहले स्थान पर काबिज होना तय है।

इसका सीधा मतलब यह है कि उनसे निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अब उससे आगे नहीं निकल पाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट गद्दी हासिल करने के लिए केवल पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट को ड्रा कराना होगा।
 
केपटाउन टेस्ट में चार विकेटों से मिली जीत के बाद भी अगर सेंच्यूरियन में होने वाले तीसरे और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका हार जाता है तो उसे एक अंक मिलेगा और उसके 125 अंक हो जाएंगे।

भारत-ऑस्ट्रेलिया, और इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के परिणामों से भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को मिलने वाले अंकों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के पास नंबर एक की कुर्सी पर काबिज होने के लिए पर्याप्त अंक होंगे।

यदि इंग्लैंड न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करता है तो उसके 119 अंक हो जाएंगे। जबकि भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से भी हराता है तो उसके 112 से ज्यादा अंक नहीं होंगे।

वहीं, ऑस्ट्रलिया अगर चारों टेस्ट जीतता है तो उसके 121 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में कोई भी टीम दक्षिण अफ्रीका से अंकों के मामले में आगे नहीं निकल सकती।

दक्षिण अफ्रीका को न केवल प्रतिष्ठित टेस्ट गद्दी हासिल होगी, बल्कि इनाम स्वरूप 4 लाख 50 हजार डॉलर (450,000) भी मिलेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले, पिछले साल तक, टेस्ट या एकदिवसीय मैंचो में शीर्ष पर पहुंचने वाली टीम को केवल 1 लाख 75 हजार डॉलर (175,000) की राशि ही मिलती थी। दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्रमश: 3 लाख 50 हजार डॉलर और 1 लाख 50 हजार डॉलर की राशि मिलेगी।