यह ख़बर 17 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जोहांसबर्ग एकदिवसीय : द. अफ्रीका ने पाकिस्तान को 34 रन से हराया

खास बातें

  • जोहांसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में हाशिम अमला (122) और कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (128) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 34 रनों से पराजित कर दिया।
जोहांसबर्ग:

जोहांसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में हाशिम अमला (122) और कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (128) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 34 रनों से पराजित कर दिया। अमला और डिविलियर्स को शानदार पारियों के लिए संयुक्त रूप से मैन ऑफ द मैच चुना गया।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 343 रन बनाए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम 48.1 ओवर में 309 रन बनाकर आल आउट हो गई।

पाकिस्तान की ओर से शाहिद अफरीदी (88) और मोहम्मद हफीज ही अर्द्धशतक लगा पाए। इसके अलावा वहाब रियाज ने 45, कामरान अकमल ने 30 और मिस्बाउल हक ने 28 रनों की पारी खेली।  

दक्षिण अफ्रीका की ओर से लोनाबो तोत्सोबे और रेयान मैक्लारेन ने तीन-तीन विकेट झटके। पीटरसन को दो सफलता मिली। डेल स्टेन और कीनवेल्ट को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कोलिन इंग्राम भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 42 रनों के कुल योग पर 17 रन बनाकर चलते बने। शुरुआती पावरप्ले में दक्षिण अफ्रीका की टीम केवल 26 रन ही बना सकी।

इसके बाद डिविलियर्स और अमला ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए रिकार्ड 238 रनों की साझेदारी की। दोनों ने भारत के सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की 237 रनों की साझेदारी को पीछे छोड़ते एकदिवसीय क्रिकेट में तीसरे विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी की। इसी बीच अमला ने अपना 11वां शतक भी पूरा किया।

डिविलियर्स ने चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। 280 रनों के कुल योग पर अमला रियाज का शिकार बने। अमला ने आउट होने से पहले 113 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और एक छक्का जड़ा।

इसके बाद डिविलियर्स ने फाफ ड्यू प्लेसिस के साथ मिलकर अपनी टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। दोनों ने तेजी से रन बटोरे। 301 रनों के कुल योग पर डिविलियर्स सईद अजमल की एक गेंद पर शोएब मलिक को कैच थमा बैठे। डिविलियर्स ने 108 गेंदों का सामना किया और 12 चौके और तीन छक्के लगाए।

प्लेसिल ने पारी के अंतिम ओवरों में तेजी से रन जोड़ते हुए 19 गेंदों पर 45 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। प्लेसिस ने इस दौरान 4 चौके और तीन छक्के भी जड़े। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 343 रन बनाए और पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 344 रनों की चुनौती पेश की।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद इरफाम और वहाब रियाज ने दो-दो विकेट हासिल किए।

पाकिस्तान ने इस मैच में उमर गुल की जगह वहाब रियाज को शामिल किया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने काएल अबॉट की जगह रोरी क्लीनवेल्ड को टीम में जगह दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांच मैचों की शृंखला में अफ्रीका अब 2-1 से आगे हो गई है। पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 125 रनों से हराया था, जबकि दूसरे एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।