भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने की टीम की घोषणा, इस तेज गेंदबाज की हुई वापसी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली में खेला जाना है.  दूसरा टी20 मुकाबला कटक में 12 जून को होना है.

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने की टीम की घोषणा, इस तेज गेंदबाज की हुई वापसी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली में खेला जाना है

नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भारत के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम घोषित कर दी है. आईपीएल  के बाद भारतीय टीम अपने घर पर साउथ अफ्रीका टीम की मेजबानी करेगी. दोनों टीमों के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज होगी. इस सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने मंगलवार को अपनी 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. 

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ नौ जून से शुरू होने वाली पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के लिये ट्रिस्टन स्टब्स के रूप में नया चेहरा अपनी टीम में शामिल किया है जबकि वायने पर्नेल की पांच साल बाद वापसी हुई है.  दक्षिण अफ्रीका ने भारत दौरे के लिये तेम्बा बावुमा की अगुवाई में 16 सदस्यीय टीम चुनी है। दक्षिण अफ्रीका पिछले साल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा. इक्कीस वर्षीय स्टब्स ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के टी20 चैलेंज में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था. उन्होंने सात पारियों में 293 रन बनाये थे, जिसमें 23 छक्के शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट 183.12 था.


वह जिम्बाब्वे दौरे के लिये दक्षिण अफ्रीका की ‘ए' टीम का भी हिस्सा थे जिसके बाद उन्हें मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग के लिये मुंबई इंडियन्स ने अपनी टीम में शामिल कर दिया था. कूल्हे की चोट से उबरने वाले तेज गेंदबाज एनरिक नोर्किया तथा बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स और हेनरिक क्लासेन को भी टीम में लिया गया है। नोर्किया अभी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे हैं.

य़ह पढ़ें- एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल RCB के हॉल ऑफ फेम में किए गए शामिल

सीरीज के लिए दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज एनरिच नार्खिया का वापसी हो रही है. ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार टीम में जगह दी गई है.  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली में खेला जाना है.  दूसरा टी20 मुकाबला कटक में 12 जून को होना है. 14 तारीख को होने वाला तीसरे मैच विशाखापट्टनम के वाईजैक में खेला जाएगा. चौथा मुकाबला राजकोट में 17 जून को खेला जाना है जबकि आखिरी मैच 19 जून को बैंगलुरू में खेला जाएगा.

यह पढ़ें- पूरे क्रिकेट जगत को एक परिवार मानते हैं मोहम्मद रिजवान, भारतीय स्टार को कहा, 'हमारे विराट कोहली...'

साउथ अफ्रीका टीम कुछ इस प्रकार है: 
बावुमा (कप्तान), डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, महाराज, मार्कराम, मिलर, लुंगी एनगिडी, नॉर्टजे, पार्नेल, ड्वाइन प्रिटोरियस, रबाडा, शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वैन डेर डूसन, मार्को जांसे

बीसीसीआई ने अभी तक भारत की टीम का ऐलान नहीं किया है. जल्दी ही भारतीय टीम का भी ऐलान कर दिया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय टीम में कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है जैसे विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत. इसके अलावा कुछ नए तेज गेंदबाजों को भी टीम में जगह मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com