दिलेर विराट के निशाने पर श्रीलंका के बाद अब दक्षिण अफ़्रीका

दिलेर विराट के निशाने पर श्रीलंका के बाद अब दक्षिण अफ़्रीका

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

श्रीलंका में 22 साल बाद विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज़ जीती। अब विराट की नज़र दक्षिण अफ़्रीकी टीम पर है जिसके ख़िलाफ़ टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई सीरीज़ नहीं जीत सकी है। दक्षिण अफ़्रीका की टीम 2 अक्टूबर से धर्मशाला में भारत के ख़िलाफ़ T20 मैच खेलकर सीरीज़ का आग़ाज करेगी। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच तीन T20, पांच वनडे और चार टेस्ट खेले जाएंगे।

भारत और अफ़्रीकी टीम के बीच अब तक 11 टेस्ट सीरीज़ खेली गई हैं। इसमें से अफ़्रीकी टीम ने 6 और टीम इंडिया ने सिर्फ़ दो सीरीज़ जीती है। आख़िरी बार भारत ने दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ नवंबर 2004 में टेस्ट जीती थी। इस सीरीज़ में सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे, जहां सीरीज़ में दो ही टेस्ट खेले गए। पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था जबकि दूसरा टेस्ट भारत ने 8 विकेट से जीता था।

इसके बाद दोनों देशों के बीच 5 सीरीज़ खेली गई और दो बार अफ़्रीकी टीम ने बाज़ी मारी जबकि तीन बार सीरीज़ ड्रॉ पर ख़त्म हुई। दिसंबर 2006 में खेली गई सीरीज़ में अफ़्रीकी ज़मीन पर भारत ने जोहानिसबर्ग टेस्ट 123 रन से जीता लेकिन अगले दोनों टेस्ट में मेज़बान टीम ने बाज़ी मारी। दक्षिण अफ़्रीका ने डरबन टेस्ट 174 रन से जीता तो केप टॉउन टेस्ट 5 विकेट से जीता।

2008 में खेली गई 3 मैच की सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर ख़त्म हुई। 2010 में दोनों टीमों के बीच दो सीरीज़ खेली गई और दोनों ड्रॉ रही। आख़िरी बार 2013 में भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली गई जो प्रोटियाज़ ने 1-0 से जीती। इस सीरीज़ में जोहानिस्बर्ग टेस्ट ड्रॉ रहा, जबकि डरबन टेस्ट अफ़्रीकी टीम ने 10 विकेट से जीता।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे में श्रीलंका में अपनी कप्तानी का लोहा मनवा चुके विराट के लिए एक नई चुनौती इंतज़ार कर रही है। ज़ाहिर है अपने तेवर के लिए मशहूर दिल्ली के दिलेर विराट के निशाने पर प्रोटियाज़ टीम होगी।