टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ फिर पहुंचे टॉप पर, अमित मिश्रा 42 पायदान ऊपर चढ़े

टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ फिर पहुंचे टॉप पर, अमित मिश्रा 42 पायदान ऊपर चढ़े

स्टीवन स्मिथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ फिर से बुलंदियां छू रहे हैं। एशेज़ से पहले भी 26 साल के स्टीवन स्मिथ नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज़ थे, मगर ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के बाद वह रैंकिंग में इंग्लैंड के जो रूट से पिछड़ गए थे। लेकिन ओवल टेस्ट में 143 रन बनाने और अपनी टीम को पारी और 46 रन से जीत दिलाने के बाद वो फिर से टॉप पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी की ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली 11वें, अजिंक्य रहाणे 20वें और मुरली विजय 22वें नंबर पर हैं। पहले 10 स्थानों पर किसी भारतीय बल्लेबाज़ को जगह नहीं मिल पाई है। कोलंबो टेस्ट की दूसरी पारी में शतक लगाने वाले अजिंक्य रहाणे को दो पायदान ऊपर चढ़ने का मौक़ा मिला है।

कोलंबो में 72 रन देकर 7 विकेट लेने वाले अमित मिश्रा 42 पायदान ऊपर चढ़कर 39वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस रैंकिंग लिस्ट में उन्हें सबसे ज़्यादा फ़ायदा हुआ है, जबकि कोलंबो में 118 रन देकर 7 विकेट और सीरीज़ में अब तक 17 विकेट लेने वाले आर अश्विन एक पायदान ऊपर चढ़कर 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स दूसरे नंबर के टेस्ट बल्लेबाज़ बन गए हैं। जो रूट को तीसरे नंबर पर ख़िसकना पड़ा है। ये और बात है कि एशेज़ सीरीज़ से पहले उन्होंने सातवें नंबर से शुरुआत की, फिर टॉप पर पहुंचे और अब दुनिया के तीसरे नंबर के बल्लेबाज़ बन गए हैं।

134 टेस्ट के बाद अपने करियर पर फ़ुल स्टॉप लगाने वाले कुमार संगाकारा कोलंबो टेस्ट के बाद सातवें नंबर पर रहे। संगाकारा 2007 में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज़ भी रह चुके हैं। 2014 में वो दुबारा नंबर 1 बल्लेबाज़ बन गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माइकल क्लार्क ने भी एशेज़ के मौजूदा सफ़र के साथ ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा। अपने बुरे फ़ॉर्म की वजह से क्लार्क के 115 टेस्ट का करियर उनकी 25वीं रैंकिंग के साथ ख़त्म हुआ। क्लार्क पहले कई दफ़ा नंबर 1 बल्लेबाज़ भी रह चुके हैं।