संजय मांजरेकर, शिवरामकृष्णन ने घोषित की ड्रीम टीम, सौरव गांगुली और लक्ष्मण को किया बाहर!

संजय मांजरेकर, शिवरामकृष्णन ने घोषित की ड्रीम टीम, सौरव गांगुली और लक्ष्मण को किया बाहर!

सौरव गांगुली भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया इस समय कानपुर में अपना 500वां टेस्ट मैच खेल रही है. इस ऐतिहासिक अवसर पर बीसीसीआई ने एक कैंपेन लॉन्च किया है, जिसमें पूर्व क्रिकेटरों और फैन्स से टीम इंडिया का ऑलटाइम इलेवन चुनने के लिए कहा गया है. इसी कड़ी में क्रिकेट पत्रिका विजडन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, सैयद किरमानी के बाद अब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और कमेंटेटर संजय मांजरेकर और गेंदबाज एल शिवरामकृष्णन ने अपनी-अपनी ड्रीम टीम घोषित की है.

बीसीसीआई के कैंपेन के तहत जहां शनिवार को संजय मांजरेकर ने अपनी टीम घोषित की, वहीं रविवार को एल शिवरामकृष्णन ने ऑलटाइम इलेवन की सूची दी. दोनों ही खिलाड़ियों की टीमों को बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया. दोनों ही पूर्व क्रिकेटरों ने अपनी टीम में आधुनिक काल के पुराने जमाने के खिलाड़ियों को जगह दी है. खास बात यह कि दोनों की ही टीमों में टीम इंडिया को नई ऊंचाई तक ले जाने वाले कप्तान सौरव गांगुली, जो सफलतम कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर हैं, उन्हें जगह नहीं दी है. इतना ही नहीं वेरी-वेरी स्पेशल वीवीएस लक्ष्मण को भी उन्होंने इसके लायक नहीं समझा.

संजय मांजरेकर की टीम में तो भारत के महान स्पिनर और टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले को भी जगह नहीं मिली है, जो टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 619 विकेट के साथ वर्ल्ड में तीसरे नंबर पर हैं, उनसे पहले केवल मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न हैं.

दोनों की ओपनिंग जोड़ी एक जैसी
मांजरेकर और शिव दोनों ने अपनी टीम में ओपनर के रूप में वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर को चुना है. दोनों ने नंबर-3 पर राहुल द्रविड़, तो नंबर-4 पर मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को जगह दी है. नंबर-5 के लिए वीवीएस लक्ष्मण और गुंडप्पा विश्वनाथ में मुकाबला था, लेकिन मांडरकेर और शिव ने विश्वनाथ पर भरोसा जताया. जाहिर है इस पोजिशन पर कई स्पेशल पारियां खेलने वाले वेरी वेरी स्पेशल वीवीएस लक्ष्मण जगह नहीं बना पाए.

मांजरेकर के कप्तान धोनी, शिव के गावस्कर
मांजरेकर ने दुनिया के बेस्ट फिनिशर और भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नंबर-6 पर रखते उन्हें कप्तानी और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी है, जबकि शिवकृष्णन ने नंबर 6 पर कपिल देव को रखा है और कप्तानी सुनील गावस्कर को दी है. हां, उन्होंने धोनी को विकेटकीपर के रूप में नंबर-7 पर मौका दिया है. मांजरेकर की टीम में भारत के पहले वनडे वर्ल्ड कप विजेता कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव नंबर-7 पर हैं.

मांजरेकर की ड्रीम टीम
सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, गुंडप्पा विश्वनाथ, एम एस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), कपिल देव, जहीर खान, बिशन सिंह बेदी, एरापल्ली परसन्ना और भगवत चंद्रशेखर


शिवरामकृष्णन की ड्रीम टीम
सुनील गावस्कर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), अनिल कुंबले, बिशन सिंह बेदी, एरापल्ली परसन्ना, जवागल श्रीनाथ
 
विजडन भारतीय टेस्ट इलेवन :  सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान, बिशन सिंह बेदी, मोहम्मद अजहरूद्दीन (12वें खिलाड़ी)

टीम इंडिया पूर्व खिलाड़ी और विकेटकीपर सैयद किरमानी ने भी अपनी सर्वकालिक टीम चुनी थी. एनडीटीवी से बात करते हुए किरमानी ने अपनी टीम का एलान किया था. किरमानी ने अपनी टीम में नए के साथ-साथ कई पुराने खिलाड़ियों को जगह दी है. किरमानी ने कपिल देव को अपनी टीम का कप्तान बनाया था. किरमानी ने न तो लक्ष्मण को जगह दी और न ही कुंबले को. उन्होंने विकेटकीपर के रूप में खुद को चुना था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com