विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 28, 2023

'वह अपनी ताकत खत्म कर रहा है..',अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी पर संजय बांगर औऱ मोहम्मद कैफ ने निकाली बड़ी खामी

Arshdeep Singh 1st T20I: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में भारत को  21 रन से न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा.  बता दें कि न्यूजीलैंड ने अपनी पारी के आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के खिलाफ तूफानी अंदाज में बैटिंग की थी और 27 रन बनाए थे.

'वह अपनी ताकत खत्म कर रहा है..',अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी पर संजय बांगर औऱ मोहम्मद कैफ ने निकाली बड़ी खामी
अर्शदीप सिंह ऐसा कर बड़ी गलती कर रहा है

Arshdeep Singh 1st T20I: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में भारत को  21 रन से न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा.  बता दें कि न्यूजीलैंड ने अपनी पारी के आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के खिलाफ तूफानी अंदाज में बैटिंग की थी और 27 रन बनाए थे. अर्शदीप द्वारा फेंकी गई आखिरी ओवर में कीवी टीम ने 27 रन बनाए और टीम के स्कोर को 176 रन पर ले जाने में सफल रहे थे. अर्शदीप ने अपने 4 ओव में 51 रन दिए. Arshdeep Singh की खराब गेंदबाजी ने कीवी टीम को 20 रन और ज्यादा बनाने का मौका दिया जो यकीनन भारत की हार का एक अहम कारण रहा.  अब पहले टी20 में भारत की हार पर पूर्व बैटिंग कोच संजय बांगर और पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Sanjay Bangar and Mohamed Kaif) ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बात की और अर्शदीप की गेंदबाजी में क्या गलती हुई उसपर अपनी राय दी है. 

पूर्व बैटिंग कोच ने अपनी बात रखते हुए कहा कि, 'अर्शदीप आज ज्यादा प्रभावी नहीं थे,  उन्होंने वाइड यॉर्कर्स के साथ गेंदबाजी करने की रणनीति बनाई थी जो असफल रही. उन्होंने बल्लेबाजों के जोन में ज्यादा से ज्यादा गेंदें की जिससे बैटर को आसानी से शॉट मारने का मौका मिला. उसे अपनी गेंदबाजी के बारे में थोड़ा सोचने और समझदारी से फैसले लेने की जरूरत है, यह आपकी यात्रा है, यहां आपकी शुरुआत अच्छी हो सकती है लेकिन ऐसे खेल भी होंगे जहां आपके कौशल का परीक्षण किया जाएगा,  यह आप पर निर्भर करता है कि आप खुद पर कितना विश्वास करते हैं और कितना बेसिक्स पर काम करते हैं. यदि वह इन कारकों पर काम करते हैं, तो वह एक बेहतर गेंदबाज के तौर पर सामने आ सकते हैं'. 

वहीं, मोहम्मद कैफ ने अर्शदीप पर कहा कि, 'अर्शदीप एक ऐसे गेंदबाज हैं, जिनका रन-अप लंबा है, जिसका मतलब है कि उन्हें कदम उठाने में दिक्कत हो सकती है. वह इतने लंबे समय तक दौड़ कर अपनी ऊर्जा भी बर्बाद कर रहे हें. आखिरी ओवर में उनकी गेंद ज्यादा आसान थी, बल्लेबाज के जोन में गेंद पड़ी थी. उन गेंदों के पीछे मुख्य कारण उनका लंबा रन-अप है और जैसा कि वह बहुत अधिक एंगल के साथ गेंद कर रहे हैं जिसके कारण उनकी गेंद ओवर पिच हो रही है. बल्लेबाज आसानी के साथ खेल पा रहे हैं. वह अपनी गेंदबाजी के दौरान कभी राउंड द विकेट तो कभी ओवर द विकेट कर रहे हैं, जिससे भी उनकी गेंदबाजी का प्रभाव कम हो रहा है. उसे अपनी गेंदबाजी पर वर्क करने की जरूरत है और शांत रहकर गेंदबाजी करनी होगी.'

वहीं, कैफ की इस बात पर बांगर ने भी हामी भरी और कहा कि, 'हां मैं कैफ से सहमत हूं, उसकी गेंदबाजी रनरअप ज्यादा लंबा है, उसे इसपर काम करने की जरूरत है.'

न्यूजीलैंड का दमदार परफॉर्मेंस
डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) और डेवोन कॉनवे की अर्धशतकीय पारियों के बाद कप्तान मिचेश सैंटनर की शानदार गेंदबाजी (चार ओवर में 11 रन पर दो विकेट) से न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज  के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत को 21 रन से हराया. मिचेल ने 30 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाये जिसमें उन्होंने आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह (51 रन पर एक विकेट के खिलाफ हैट्रिक छक्का जड़ने के बाद चौका लगाया। न्यूजीलैंड ने इस ओवर से 27 रन बटोरे. न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 176 रन बनाने के बाद भारत को नौ विकेट पर 155 रन पर रोक दिया.

ये भी पढ़े- 

गांगुली ने विश्व कप के लिए सेलेक्टरों और राहुल द्रविड़ से किया यह खास अनुरोध

स्पीड स्टार उमरान मलिक को क्यों नहीं मिला गेंदबाज़ी का मौका, जानें बड़ा कारण

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
'वह अपनी ताकत खत्म कर रहा है..',अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी पर संजय बांगर औऱ मोहम्मद कैफ ने निकाली बड़ी खामी
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;