यह ख़बर 13 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सचिन तेंदुलकर चुने जा सकते हैं 'पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर'

फाइल फोटो

मुंबई:

दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले भारतीय मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट से जुड़ी वेबसाइट ईएसपीएन-क्रिकइन्फो (ESPNCricinfo) की ओर से दिए जाने वाले 'पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर' पुरस्कार (Cricketer of the Generation award) की दौड़ में अंतिम तीन खिलाड़ियों में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, जबकि उनके समकालीन रहे वेस्ट इंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा और टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंका के गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन चूक गए।

सचिन तेंदुलकर के अतिरिक्त पुरस्कार की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न और हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक कालिस भी बने हुए हैं।

यह पुरस्कार शुक्रवार को दिया जाएगा, जिसमें वर्ष 1993 से 2013 के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर को सम्मानित किया जाएगा। यह कार्यक्रम ईएसपीएन-क्रिकइन्फो की 20वीं सालगिरह के जश्न का हिस्सा है।

सचिन तेंदुलकर अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट और वन-डे क्रिकेट में अनगिनत रिकॉर्ड बनाए। उसी तरह शेन वॉर्न जैसा करिश्माई गेंदबाज भी इस दौर में पैदा नहीं हुआ। लेग स्पिन गेंदबाजी को पुनर्जीवित करने का श्रेय भी शेन वॉर्न को दिया जाता है। उधर, हरफनमौला क्रिकेटरों की फेहरिस्त में जैक कालिस का नाम सबसे ऊपर रहता है, और उनकी तुलना अक्सर गुज़रे ज़माने के महानतम हरफनमौला खिलाड़ी गैरी सोबर्स से की जाती है।

इस पुरस्कार के लिए 50-सदस्यीय जूरी ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाने वाले ब्रायन लारा और टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन को भी नामांकित किया था, लेकिन वे अंतिम तीन में जगह नहीं बना सके। जूरी में प्रमुख खिलाड़ी, क्रिकेट लेखक और कमेंटेटर शामिल थे। सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के सुनहरे करियर को पिछले साल नवंबर में अलविदा कहा, और उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ घरेलू मैदान पर खेली गई आखिरी टेस्ट पारी में 74 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, सचिन तेंदुलकर के नाम सर्वाधिक टेस्ट रन, सर्वाधिक टेस्ट शतक, सर्वाधिक वन-डे रन, सर्वाधिक वन-डे शतक जड़ने के रिकॉर्ड दर्ज हैं, और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे। उधर, जैक कालिस ने टेस्ट और वन-डे क्रिकेट में 10,000 रन बनाने के अलावा 577 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी लिए हैं।