यह ख़बर 26 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एससीजी की सदस्यता पाने वाले पहले विदेशी बने तेंदुलकर

खास बातें

  • महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर रविवार को सिडनी में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) की मानद आजीवन सदस्यता पाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने।
सिडनी:

महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर रविवार को सिडनी में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) की मानद आजीवन सदस्यता पाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने।

तेंदुलकर को यह सम्मान देते हुए न्यू साउथ वेल्स के प्रधानमंत्री बैरी ओफारेल ने कहा, ‘सचिन अब तक के महानतम क्रिकेटरों में से एक हैं और हमारा दुनिया के सबसे शानदार क्रिकेट मैदानों में से एक की आजीवन सदस्यता से उनका सम्मान करना सही है।’

खेल भावना के लिए तेंदुलकर की सराहना करते हुए ओफारेल ने कहा, ‘इस महान बल्लेबाज ने कहा था कि भारत के बाहर एससीजी उनका पसंदीदा मैदान है और अगर आप इस मैदान पर उसका रिकार्ड देखो तो उनका यह कहना हैरानी की बात नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘सचिन ने एससीजी पर दर्शकों को कई यादगार पल दिए हैं। टेस्ट मैचों में यहां उनका औसत 157 का है। उसने 2004 टेस्ट में यहां शानदार दोहरा शतक लगाया था। हमेशा से वह दर्शकों का पसंदीदा रहा है। सचिन को अधिकतर आस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ियों के बराबर समर्थन मिलता है।’

ओफारेल ने कहा, ‘आज यहां मौजूद कई दर्शक उसके 100वें शतक की उम्मीद कर रहे होंगे। वह आज कितने भी रन बनाए, मुझे पूरा यकीन है कि सिडनी के दर्शक खेल के इस महान खिलाड़ी के इस मैदान पर संभवत: अंतिम मैच में उसे उचित सम्मान देंगे।’ एससीजी ट्रस्ट अध्यक्ष रोडनी कैवेलियर ने कहा कि एससीजी में क्रिकेट के प्रति तेंदुलकर के बेजोड़ योगदान के लिए उन्हें यह मानद सदस्यता दी गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मैदान पर तेंदुलकर ने पांच टेस्ट में 157 की औसत से 785 रन बनाए हैं जबकि सात एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 60.20 की औसत से 301 रन बटोरे हैं।