SA vs IND 2nd Test: बुमराह ने 'छक्के' से किए कई शिकार, केपटाउन में बना दिए ये 4 बड़े रिकॉर्ड

Jasprit Bumrah: अगर पहली पारी में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 'छक्का' जड़ा था, तो कुछ ऐसा ही काम दूसरी पारी में बुमराह ने करते हुए मेजबानों को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोक दिया.

SA vs IND 2nd Test: बुमराह ने 'छक्के' से किए कई शिकार, केपटाउन में बना दिए ये 4 बड़े रिकॉर्ड

Jasprit Bumrah, IND vs SA 2nd Test: जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में मेजबान बल्लेबाजों के दांत खट्टे कर दिए

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका में केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे (SA vs IND) टेस्ट को करोड़ों फैंस हमेशा याद रखेंगे. एक नहीं, बल्कि कई कारणों से. और इसमें एक बड़ा कारण भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी रहेंगे. अगर पहली पारी में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 'छक्का' जड़ा था, तो कुछ ऐसा ही काम दूसरी पारी में बुमराह ने करते हुए मेजबानों को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोक दिया. बुमराह के छक्के से दक्षिण अफ्रीकी दूसरी पारी में 176 रन ही बना सके. और इस तरह उन्हें सिर्फ 78 रन ही ही बढ़त हासिल हो सकी. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ 55 रन पर ढेर होने के बाद भारत ने पहली पारी में 153 रन बनाए थे. बहरहाल, बुमराह पर लौटते हैं, बुमराह ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की चीखें निकालते हुए 'छक्का' जड़ा, तो इसी के साथ ही उन्हें कई कारनामे कर डाले. चलिए बारी-बारी से बुमराह द्वारा किए गए 4 बड़े कारनामों पर गौर फरमा लीजिए:

1. न्यूलैंड्स में भ्रमणकारी टीम के दूसरे सबसे सफल बॉलर

केपटाउन का न्यूलैंड्स बुमराह को जमकर रास आया. और वह इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले इंग्लैंड के कोलिन ब्लाइथ (25 विकेट)  के बाद दूसरे सबसे सफल बॉलर बन गए हैं. केपटाउन में दोनों पारियों में चटकाए कुल आठ विकेट के बाद बुमराह के इस मैदान पर कुल 18 विकेट हो गए हैं. इस मामले में शेन वॉर्न (17) तीसरे, जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड, 16) चौथे और जॉनी ब्रिग्स (इंग्लैंड, 15) पांचवें नंबर पर हैं. 

दक्षिण अफ्रीका में पारी में 5 या इससे विकेट

केपटाउन में जडे़ छक्के से बुमराह अब जवागल श्रीनाथ के साथ इस मामले में संयुक्त रूप से नंबर एक हो गए हैं. दोनों ही दमदार पेसरों ने अभी तक तीन-तीन बार यह कारनामा किया है.  दूसरे नंबर दो दो-दो बार कारनामे के साथ संयुक्त रूप से तीन गेंदबाज हैं. ये वेंकटेश प्रसाद, श्रीनाथ और मोहम्मद शमी है.

सेना देशों (अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड) में पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय


इस मामले में अब बुमराह ने बड़ा कदम बढ़ा दिया है. और वह छठी बार यह कारनामा करके संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं. बुमराह के अलावा बाकी दो गेंदबाज जहीर खान और भगवत चंद्रशेखर हैं. कपिल देव (सात बार) का पहले नंबर पर कब्जा है. और इसमें भी दो राय नहीं कि वह दिन ज्यादा दूर नहीं, जब बुमराह जल्द ही कपिल देव के साथ खड़े दिखाई पड़ेंगे. 

यह रिकॉर्ड भी दमदार है!

जब बात दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की आती है, तो इस मामले में अनिल कुंबले (45) पहले नंबर पर हैं, तो वहीं जवागल श्रीनाथ (43) दूसरी पायदान पर हैं. अब बुमराह जड़े छक्के के साथ अभी तक 38 विकेटों के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं. मोहम्मद शमी (35 विकेट) चौथे और जहीर खान (30) पांचवें नंबर पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com