गायकवाड़ यह तूफानी रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज, फिर भी नहीं मिलेगी टी20 विश्व कप टीम में जगह

Ruturaj Gaikwad: चेन्नई के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने वह कर डाला, जो शानदार करियर के बावजूद विराट कोहली भी नहीं कर सके हैं

गायकवाड़ यह तूफानी रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज, फिर भी नहीं मिलेगी टी20 विश्व कप टीम में जगह

MI vs CSK: चेन्नई की जीत में कप्तान गायकवाड़ की पारी ने बड़ा अंतर पैदा किया

नई दिल्ली:

जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में रविवार को बहुत हद तक चिर-प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए तूफानी मुकाबले  (MI vs CSK) में सीएसके जीतने में सफल रही. निश्चित तौर पर मुकाबलें एमएस धोनी के आखिरी ओवर में मचाए के 'तूफान' ने बड़ा अंतर किया, जिससे चेन्नई बीस रन से जीतने में सफल रहा. चेन्नई की जीत में श्रीलंकाई युवा पेसर मथीषा पथिराना (28 पर 4 विकेट) ने भी बड़ी भूमिका निभाई, तो बल्लेबाजी में कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने भी 40 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली, वह भी अंतर पैदा करने वाली रही. ऋतुराज ने अपनी बैटिंग से मन मोह लिया और यह दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि इतनी प्रचंड फॉर्म में होने के बावजूद भी उनके लिए टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में जगह बनाना असंभव सा हो चला है. बहरहाल, इस पारी के साथ ही उन्होंने वह कारनामा कर दिखाया, जो आईपीएल के इतिहास में कोई दूसरा भारतीय बल्लेबाज नहीं कर सका. 

कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

इस बेहतरीन पारी के साथ ही गायकवाड़ आईपीएल में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. साल 2020 में चेन्नई के लिए पहला मैच खेलने वाले गायकवाड़ ने 58 मैचों की 57 पारियों में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की. भारतीयों की बात करें, तो उनसे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम पर था, जिन्होंने 60 पारियों में यह कारनामा किया था.  

फिर भी इस वजह से नहीं मिलेगी विश्व कप टीम में जगह

जब बात समग्रता की आती है, तो इस सूची में विंडीज के बॉस क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के शॉन पहले और दूसरे नंबर पर हैं. इन दोनों ने क्रमश: 48 और 52 पारियां लीं. और अब इन दोनों के बाद ऋतुराज गायकवाड़ तीसरे नंबर पर आ गए हैं, लेकिन विडंबना की बात यह है कि यह मेगा रिकॉर्ड बनाने के बावजूद गायकवाड़ का चयन टी20 विश्व कप टीम में नहीं होने जा रहा.वजह यह है कि गायकवाड़ विशेषज्ञ ओपनर बल्लेबाज हैं. और अब जबकि जायसवाल और रोहित शर्मा की जगह पक्की है और 15 सदस्यीय टीम का संयोजन बहुत ही कसावट भरा हो चला है, तो टीम में दूसरे ओपनर की जगह पाना भी उनके लिए बहुत ही मुश्किल है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com