विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2013

रॉयल्स का जयपुर प्रेम जारी, ताम्बे बने जीत के नायक

जयपुर: आईपीएल में सबसे अधिक उम्र में पदार्पण करने वाले लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे ने बुधवार को जयपुर में खुद को ‘तुरूप का इक्का’ साबित करके चार विकेट चटकाए जिससे राजस्थान रॉयल्स ने चैंपियन्स लीग टी-20 के ग्रुप-ए के मैच में दक्षिण अफ्रीका की हाईवेल्ड लायन्स को 30 रन से हराकर घरेलू मैदान पर अपना विजय अभियान जारी रखा।

राजस्थान रॉयल्स ने अपने पसंदीदा सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 183 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। टी-20 के फ्रीलांसर ब्रैड हाज ने 23 गेंद पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 46 रन और आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी के 20 गेंद पर 38 रन बनाए।

अनुभवी शेन वाटसन (24 गेंद पर 33) और कप्तान राहुल द्रविड़ (30 गेंद पर 31 रन) ने भी उपयोगी योगदान दिया। 8 अक्तूबर को अपना 42वां जन्मदिन मनाने की तैयारी कर रहे ताम्बे ने इसके बाद अपना जादू दिखाया। जब लायन्स शुरुआती झटकों से उबरकर रॉयल्स को चुनौती देने की कोशिश कर रहा था तब इस लेग स्पिनर ने 12वें ओवर में गेंद थामी और दक्षिण अफ्रीकी टीम का मध्यक्रम झकझोर दिया।

ताम्बे ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए तीन ओवर में 15 रन देकर चार विकेट लिये जिससे लॉयन्स की टीम नौ विकेट पर 153 रन ही बना पाई। उसकी तरफ से कप्तान एल्विरो पीटरसन ने सर्वाधिक 40 रन बनाए। ताम्बे के अलावा जेम्स फाकनर और विक्रमजीत मलिक ने दो-दो विकेट लिये।

रॉयल्स की यह लगातार दूसरी जीत है और वह आठ अंक लेकर ग्रुप-ए में शीर्ष पर पहुंच गया है। लायन्स का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और उसके अब दो मैच में दो अंक हैं।

नई गेंद संभालने वाले मलिक ने अपने तीसरे और पारी के पांचवें ओवर में रैसी वान डर डुसेन (16 गेंद पर 14 रन) और टेम्बा बाउमा (00) को लगातार गेंदों पर आउट करके स्कोर तीन विकेट पर 36 रन कर दिया। हार्डस विलजोन (24) को तीन रन के निजी योग पर जीवनदान मिला था जब वह पीटरसन के साथ मिलकर पारी संवार रहे थे तब ताम्बे ने गेंद संभाली और विकेटों का पतझड़ लगा दिया।

विलजोन मुंबई में जन्में इस लेग स्पिनर की गेंद पर चूक जाने से बोल्ड हुए। ताम्बे ने अगले ओवर में जीन साइम्स और सोहेल तनवीर को पैवेलियन ही राह दिखाकर लायन्स की मुश्किल बढ़ाई। ताम्बे यहीं पर नहीं रूके। उन्होंने अपने तीसरे ओवर में पीटरसन की गिल्लियां बिखेरकर लायन्स की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी।

इससे पहले हाज ने साबित किया कि आखिर इस छोटे प्रारूप में उनकी अधिक मांग क्यों है। उन्होंने पाकिस्तान के बायें हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर के पारी के आखिर ओवर में बने 21 में से 20 रन बनाए।

बिन्नी और हाज ने डेथ ओवरों में खूब रन बटोरे। बिन्नी ने प्रिटोरियस की गेंद पर बोल्ड होने से पहले पांच चौके और एक छक्का लगाया। रॉयल्स की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही थी। उसने चौथे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे (6) का विकेट गंवा दिया जिन्हें तनवीर ने मिडऑफ पर कैच देने के लिए मजबूर किया।

नए बल्लेबाज संजू सैमसन (12) भी जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए जिससे पावरप्ले तक स्कोर दो विकेट पर 36 रन हो गया। इस बीच द्रविड़ बीच बीच में गेंद को सीमा रेखा के दर्शन कराते रहे। उन्होंने ड्वेन प्रिटोरियस की गेंद पर कैच देने से पहले अपनी पारी में पांच चौके लगाए। लॉयन्स की तरफ से सोतसोबे और प्रिटोरियस ने दो-दो विकेट लिये।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
रॉयल्स का जयपुर प्रेम जारी, ताम्बे बने जीत के नायक
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com