मानो रोहित शर्मा के हाथ लग गया टी-20 में जीत का फॉर्मूला

रोहित शर्मा ने अभी तक भारत के लिए कुल 21 टी20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें वे 11 मैचों में टॉस जीतने में कामयाब रहे हैं.

मानो रोहित शर्मा के हाथ लग गया टी-20 में जीत का फॉर्मूला

रोहित ने 11 में से 10 बार टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया है

खास बातें

  • रोहित ने रेगुलर कप्तान बनने के बाद दोनों टॉस जीते
  • टॉस जीतकर किया पहले फील्डिंग का फैसला
  • न्यूजीलैंड ने भारत के सामने रखा 154 रनों का लक्ष्य

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच रांंची (Ranchi) में दूसरा टी20 मैच के दौरान एक ऐसा वाक्या देखने को मिला जिसको समझना मुश्किल हो रहा है. दरअसल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टॉस के वक्त कॉमेंटेटेर के कुछ भी पूछने से पहले ही हंसने लगे. ऐसा कभी नहीं देखा गया कि रोहित शर्मा टॉस (Toss)के समय इतना हंस रहे हों, लेकिन फिर यह जल्द ही समझ में आ गया कि वह क्यों हंस रहे थे. अब यह तो आप जानते ही हैं कि टी-20 में टॉस के कितने मायने हैं. खासकर रांची में, जहां दूसरी पाली में भारी ओस की भविष्यवाणी की गयी थी. बस यही रोहित की कमेंटेटर के सवाल पूछने से पहले चेहरे पर आ गयी मुस्कान की वजह थी. बहरहाल, टॉस जीतने के साथ ही रोहित ने मानो एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया अपनी कप्तानी में. और रिकॉर्ड तो यही कह रहा है कि रोहित के हाथ "जीत का फॉर्मूला" लग गया है क्योंकि रिकॉर्ड तो यही कह रहा है, जो लगभग सौ फीसद ही है. 

हर्शल पटेल ने इस बेहतरीन प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को किया 'मजबूर', अगरकर ने सौंपी कैप

आपको बता दें कि रोहित शर्मा एक रेगुलर कप्तान के रूप में अपना दूसरा ही टी20 मैच खेल रहे थे. कुल मिलाकर  रोहित शर्मा भारत के लिए 21 टी20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. दरअसल सोशल मीडिया (Social Media) पर इस तरह की बातें चल रही हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) की किस्मत टॉस जीतने के मामले में कुछ ज्यादा ही खराब थी. वर्ल्डकप के दौरान भी हमने देखा विराट कोहली के टॉस नहीं जीत पाने के चलते भारत को कई मैचों में बाद में गेंदबाजी करनी पड़ी जिसका बाद में टीम को नुकसान झेलना पड़ा. 


INDvsNZ: मार्टिन गप्टिल का बड़ा धमाका, तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, बने टी20 के बादशाह

रोहित की कप्तानी में टॉस और "फॉर्मूला"
आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने अभी तक भारत के लिए कुल 21 टी20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें वे 11 मैचों में टॉस जीतने में कामयाब रहे हैं. एक बात और ध्यान देने वाली है कि रोहित शर्मा ने जब भी कप्तान के तौर पर टॉस जीता है, तो उन्होंने 11 में से 10 बार फील्डिंग करने का फैसला किया है, जिसमें से 8 मैचों में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई. मतलब 11 में से 10 बार टॉस जीतने पर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, जो एक तरह से रोहित के लिए जीत का फॉर्मूला बन गया और रोहित रांची में भी इसी फॉर्मूले पर चले. जाहिर है कि इस फॉर्मूले का टॉस से तो रिश्ता है ही.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट की कप्तानी में टॉस
वहीं अगर हाल ही में भारत के लिए टी20 में कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने कप्तान के तौर पर भारत के लिए 50 मैच खेले हैं जिसमें से 20 मैचों में विराट ने टॉस जीता है जबकि  30 बार टॉस में हार का सामना करना पड़ा. इन 20 मैचों में से विराट ने 15 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई. हालांकि विराट कोहली ने भी अपने जीते हुए टॉस के टाइम पर पहले ज्यादातर फैसलों पर गेंदबाजी करने का फैसला किया था.