यह ख़बर 29 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रिकी पॉन्टिंग ने किया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

खास बातें

  • वन-डे और ट्वेंटी-20 क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने कहा कि शुक्रवार से शुरू हो रहा पर्थ टेस्ट उनके क्रिकेट करियर का अंतिम टेस्ट मैच होगा।
पर्थ:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच से एक दिन पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

वन-डे और ट्वेंटी-20 क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके पॉन्टिंग ने जल्दबाजी में बुलाए गए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने कुछ घंटे पहले अपनी टीम को बताया कि पर्थ में वह अपने क्रिकेट करियर का अंतिम टेस्ट मैच खेलने जा रहे हैं। हालांकि पॉन्टिंग ने कहा कि वह घरेलू क्रिकेट में तस्मानिया की ओर से खेलते रहेंगे।

उन्होंने कहा, यह ऐसा फैसला है, जिसके बारे में मैंने लंबे समय तक सोच-विचार किया। आखिरकार यह मेरे परिणाम (प्रदर्शन) पर और अब तक शृंखला में मेरे प्रदर्शन पर निर्भर करता। पोंटिंग ने कहा, (मेरा) प्रदर्शन उस स्तर का नहीं रहा, जिसकी बल्लेबाजी में जरूरत होती है और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी के लिए जिसकी आवश्यकता है। मेरे प्रदर्शन का स्तर अच्छा नहीं रहा।

अगले महीने 38 वर्ष के होने जा रहे रिकी पॉन्टिंग ने बतौर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान लगातार एशेज शृंखला गंवाने के बाद इंग्लैंड के 2013 टूर पर वापसी का लक्ष्य बनाया था। वह पिछले साल कप्तानी से हट गए थे। लेकिन उन्होंने कहा था कि वह अभी संन्यास नहीं लेंगे और उन्होंने खुद को टीम से बाहर किए जाने का फैसला चयनकर्ताओं पर छोड़ दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा शृंखला की तीन पारियों में वह केवल 20 रन ही बना सके, जिसमें पिछले हफ्ते ब्रिसबेन में शृंखला के शुरुआती मैच में शून्य पर आउट होना भी शामिल है। पॉन्टिंग ने अब तक 167 टेस्ट मैचों में 13,366 रन बनाए हैं, जिसमें 41 शतक और 62 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर 257 रन है। 375 वन-डे मैचों में पॉन्टिंग ने 13,704 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 30 शतक और 82 अर्धशतक बनाए।