विज्ञापन
This Article is From Jan 22, 2017

अफगानिस्तान के इस बल्लेबाज ने एक दिन में ठोकी दो फिफ्टी, बनाया अनूठा रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के इस बल्लेबाज ने एक दिन में ठोकी दो फिफ्टी, बनाया अनूठा रिकॉर्ड
शहजाद अफगानिस्तान की टीम में विकेटकीपर और ओपनर की भी भूमिका निभाते हैं.
नई दिल्ली: आईसीसी के द्वारा दुबई में आयोजीत डेजर्ट टी-20 टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. साथ ही उन्होंने भारतीय टीम  के कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड भी धवस्त कर दिया. शहजाद अफगानिस्तान की टीम में विकेटकीपर और ओपनर की भी भूमिका निभाते हैं. क्रिकेट के इतिहास में कई यादगार पारियां उनके नाम दर्ज हैं. हाल ही में उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो अपने आप में अनूठा है. वह अफगानिस्तान की टीम के लिए वनडे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. आइए जानते हैं कि उन्होंने कैसे इतिहास रच दिया है.

एक ही दिन में लगाए दो अर्धशतक
ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद एक ही दिन में दो बार अर्द्धशतकीय पारी खेलकर एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. दरअसल मोहम्मद शहजाद ने सबसे पहले ओमान के खिलाफ खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकबाले में 60 गेंदों में 80 रनों की विस्फोटक पारी खेली और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया. अपनी 80 रनों की पारी में 8 चौके और तीन छक्के लगाए. इस तरह से 50 रन तो उन्होंने चौको-छक्कों से जोड़ लिए. उसके बाद उसी दिन फाइनल मुकाबला आयरलैंड के साथ खेला गया. इस मैच में भी शहजाद का बल्ला जमकर बोला. उन्होंने 40 गेंदों में 50 रन बनाकर एक ही दिन में दो बार अर्धशतक लगाने का अनोखा कारनामा कर दिखाया.

INDvsENG : सैम बिलिंग्स का विकेट लेते ही रविंद्र जडेजा के नाम दर्ज हो गया ये शानदार रिकॉर्ड

अफगानिस्तान ने खिताब किया अपने नाम
फाइनल मुकबाले में अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए आयरलैंड की पूरी टीम को 13.2 ओवर में मात्र 71 रनों पर ऑलआउट कर दिया. 72 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने मात्र 8 ओवर में मैच जीतकर खिलाब अपने नाम कर लिया. फाइनल मुकबाले में भी शहजाद ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा किया और 40 गेंदों में 50 रन बनाकर एक ही दिन में दो बार पचासा जड़ दिए. इस तरह शहजाद टी-20 फॉर्मेट मे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट में एक ही दिन में दो बार अर्द्धशतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है.

शहजाद ने अपने इंटरनेशल करियर में कुल 48 वनडे और 55 टी-20 मैच खेला है. वनडे क्रिकेट में 4 शतक और 7 अर्द्धशतक के साथ 91.56 के स्ट्राइक रेट से 1649 रन अपने नाम किया है जबकि टी-20 में 136.63 के स्ट्राइक रेट से 1656 रन बानए हैं.

कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ा  
शाहजाद ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा फिफ्टी ठोकने का रिकॉर्ड तोड़ा. उन्होंने एक ही सीरीज में चार अर्धशतक बनाए. चौथा अर्धशतक आयरलैंड के खिलाफ लगाया. शाहजाद ने एक ही दिन में दो अर्धशतक लगाने का भी नया कीर्तिमान भी बनाया है जो कि अपने आप में अनूठा है. उन्होंने आयरलैंड से पहले ओमान के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में 80 रन बनाए.
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
अफगानिस्तान के इस बल्लेबाज ने एक दिन में ठोकी दो फिफ्टी, बनाया अनूठा रिकॉर्ड
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com