अश्विन 33 साल बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय, वर्ल्ड में 7वें क्रिकेटर

अश्विन 33 साल बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय, वर्ल्ड में 7वें क्रिकेटर

रविचंद्रन अश्विन ने मोहाली में 72 रनों की पारी खेली, सीरीज में 12 विकेट ले चुके हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के लिए इस समय अश्विन से बहुमूल्य खिलाड़ी कोई नहीं है, फिर चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी. उनके सामने तो अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज भी फेल दिख रहे हैं. जब भी टीम संकट में होती है, उनके बल्ले से रन निकलने लगते हैं. मोहाली टेस्ट में भी टीम इंडिया जब चायकाल के बाद महज 8 रन के भीतर 3 विकेट गवां चुकी थी, तो एक बार फिर अश्विन ने टीम को सहारा दिया. पहले उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ 48 रन जोड़े, फिर रवींद्र जडेजा के साथ 97 रन जोड़कर टीम इंडिया को बढ़त दिला दी. हालांकि वह शतक नहीं बना सके और 72 रन पर ही आउट हो गए, लेकिन उन्होंने एक रिकॉर्ड सूची में जगह बना ली. ऐसा करने वाले वह भारत के दूसरे और वर्ल्ड लेवल पर सातवें खिलाड़ी बन गए. आइए जानते हैं कि अश्विन ने कौन-सी उपलब्धि हासिल की...

इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन ने टीम इंडिया को संकट से तो निकाला ही एक उपलब्धि भी अपने नाम कर ली. अश्विन ने एक कैलेंडर वर्ष में 500 से ज्यादा रन और 50 से ज्यादा विकेट लेने भारत के दूसरे और वर्ल्ड लेवल पर 7वें क्रिकेटर बन गए. अश्विन ने 33 साल बाद भारत को यह गौरव दिलाया. उन्होंने इस साल अब तक खेले 10 मैचों में 545 रन बनाए हैं और 56 विकेट चटकाए हैं. उनसे पहले महान ऑलराउंडर कपिल देव ने अपने करियर में दो बार ऐसा किया था.

कपिल ने दो बार किया कमाल
महान ऑलराउंडर कपिल देव ने भारत की ओर से सबसे पहले यह उपलब्धि हासिल की थी. उन्होंने 1979 में 17 टेस्ट मैच खेले थे और 619 रन बनाने के साथ 74 विकेट भी लिए थे. इसके बाद 1983 में उन्होंने एक बार यह कारनामा किया और 18 टेस्ट मैचों में 576 रन बनाकर 75 विकेट झटके थे.

स्पिनरों के बीच वर्ल्ड में नंबर दो
स्पिनरों की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन यह कारनामा करने वाले विश्व के दूसरे स्पिनर हैं. उनसे पहले न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और शानदार स्पिनर रहे डेनियल विटोरी ने भी यह उपलब्धि हासिल की थी.

सबसे पहले बॉथम
टेस्ट क्रिकेट इतिहास को देखें, तो एक कैलेंडर वर्ष में 500 रन और 50 विकेट का कारनामा पहली बार इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथन किया था. उन्होंने साल 1978 में 12 टेस्ट में 597 रन ठोके थे और 66 विकेट अपने नाम किए थे.

भारतीय जमीन पर अश्विन के हजार रन
आर अश्विन ने मोहाली में 72 रन के साथ ही भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में अपने 1 हजार रन भी पूरे कर लिए. उन्होंने देश में खेले 25 टेस्ट मैचों में अब तक 31 पारियों में 1017 रन बनाए हैं, जिनमें 2 शतक और 6 फिफ्टी शामिल हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वर्तमान सीरीज में ही 3 फिफ्टी लगा दी हैं. उन्होंने सीरीज में 70, 32, 57, 07 और 72 की पारियां खेली हैं. वह सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली (399 रन) और चेतेश्वर पुजारा (313 रन) के बाद 239 रन के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com