आर अश्विन कप्तान विराट कोहली की बुराई करने पर जेम्स एंडरसन से भिड़े, फिर कोहली बने शांतिदूत...

आर अश्विन कप्तान विराट कोहली की बुराई करने पर जेम्स एंडरसन से भिड़े, फिर कोहली बने शांतिदूत...

मुंबई टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन और जेम्स एंडरसन के बीच जमकर बहस हुई (फोटो : AFP)

खास बातें

  • जेम्स एंडरसन ने विराट की बल्लेबाजी पर निगेटिव टिप्पणी की थी
  • विराट पर गलत टिप्पणी से नाराज हो गए थे रविचंद्रन अश्विन
  • विराट ने जहां दोहरा शतक लगाया, वहीं अश्विन ने 12 विकेट झटके
नई दिल्ली:

इंग्लैंड टीम जब भारत दौरे पर आई थी, तो उनको उम्मीद थी कि वह साल 2012 की तरह एक बार फिर टीम इंडिया के सामने मुश्किलें खड़ी करेगी और कड़ी टक्कर देगी. उसने शुरुआत भी कुछ ऐसी ही की थी, जब पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया था, लेकिन उनके मंसूबों पर उस समय पानी फिर गया, जबकि विराट कोहली एंड कंपनी ने पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए उन्हें अगले तीन टेस्ट मैचों में जबर्दस्त पटखनी दे दी. इससे इंग्लैंड को खासी निराशा हुई और अब उसके खिलाड़ी हार को पचा नहीं पा रहे हैं. जाहिर है इसका कारण साल 2012 में भारतीय धरती पर मिली सीरीज जीत ही होगी, जिससे वह मुगालते में थे.

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने मुंबई से पहले के मैचों में स्पिन विकेट को लेकर दबे शब्दों में आलोचना भी की थी, लेकिन विराट कोहली को इससे पहले की सीरीजों में खासा परेशान करने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इससे दो कदम आगे निकल गए और उन्होंने कटाक्ष करते हुए कह दिया कि विराट तो भारतीय विकेटों से मिल रही मदद के सहारे बेहतरीन बल्लेबाजी कर पा रहे हैं. फिर क्या था टीम इंडिया के स्टार आर अश्विन को कप्तान की आलोचना बिल्कुल भी हजम नहीं हुई और उन्होंने एंडरसन को मैदान पर ही करारा जवाब दे दिया... आइए जानते हैं कि आखिर सोमवार को मुंबई टेस्ट में ऐसा क्या हुआ था...

मौके की फिराक में थे अश्विन, खुद ही बना लिया...
17 टेस्ट मैचों से अजेय टीम इंडिया की एकता ऐसी है कि कोई किसी खिलाड़ी की आलोचना भी कर दे, तो वह उसके बचाव में उतर जाते हैं. अब ऐसे में यदि कोई टीम के कप्तान की ही आलोचना करे, तो भला वे कैसे सहन करेंगे. तभी तो आर अश्विन ने जब कप्तान विराट कोहली की आलोचना सुनी, तो वह मैदान पर विरोधी खिलाड़ी जेम्स एंडरसन से भिड़ गए.

हुआ यह कि जेम्स एंडरसन ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली की तकनीक में सुधार के सवाल पर कहा था कि विराट कोहली की खामियां भारतीय विकेटों के नेचर के कारण सामने नहीं आ रही हैं, क्योंकि यहां के विकेटों में गति और मूवमेंट नहीं है. अन्यथा वह संघर्ष करते. इस बात से अश्विन खासे नाराज थे और जवाब देने के मौके की फिराक में थे. अंतिम दिन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी से खुद यह मौका बना लिया. उन्होंने पहले आधे घंटे में ही इंग्लैंड के तीन विकेट झटक लिए और अंतिम विकेट के रूप में जेम्स एंडरसन को आना पड़ा. फिर क्या था अश्विन को मौका मिल गया...

पहली बार विवाद सुलझाते दिखे कोहली
54वें ओवर की चौथी गेंद पर नौवें विकेट के रूप में आदिल राशिद के आउट होने के बाद जैसे ही एंडरसन आए, तो अश्विन ने तीखे लहजे में उनसे कुछ कहा. दोनों के बीच क्या चर्चा हुई यह तो पता नहीं चला, लेकिन गर्माहट साफ नजर आई. जब दोनों के बीच मामला आगे बढ़ता दिखा, तो कप्तान विराट कोहली ने उन्हें शांत करने की कोशिश की. संभवतः यह पहली बार था, जब विराट कोहली विवाद सुलझाते नजर आए हों, क्योंकि आमतौर पर वह बहस में शामिल हो जाते हैं. अंपायरों ने भी बात की. टीम इंडिया के जीतने के बाद मैदान से वापस आते समय भी अश्विन एंडरसन से बात करते दिखे.

 
virat kohli james anderson
जेम्स एंडरसन से बात करते विराट कोहली (फोटो : AFP)

मैच के बाद विराट कोहली ने चुटकी लेते हुए कहा भी कि शायद वह पहली बार किसी मामले को शांत कराने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने यह भी बताया कि अश्विन, एंडरसन की उन बातों को लेकर खुश नहीं थे, जो उन्होंने प्रेस में उनके (विराट कोहली) बारे में कही थीं. विराट के अनुसार उनको इसके बारे में पता नहीं था और अश्विन ने ही उनको मैदान में इसके बारे में बताया था. कोहली ने यह भी कहा कि अश्विन ने एंडरसन को अपशब्द नहीं कहे, बल्कि उन्हीं के अंदाज में जवाब दिया.

गौरतलब है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज में अब तक चार टेस्ट में 640 रन जुटाए हैं और सीरीज में 700 से अधिक रनों के रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं और उनके शानदार खेल से टीम इंडिया सफलताएं हासिल कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com