अब रवि शास्त्री ने कहा कि ICC को यह टूर्नामेंट तो बंद ही कर देना चाहिए...

अब रवि शास्त्री ने कहा कि ICC को यह टूर्नामेंट तो बंद ही कर देना चाहिए...

रवि शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर रह चुके हैं (फाइल फोटो)

मुंबई:

टीम इंडिया के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं. सबसे अधिक वह उस समय चर्चा में थे, जब टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में उनको नजरअंदाज करते हुए सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के पैनल ने अनिल कुंबले के नाम पर मुहर लगा दी थी. इस पर रवि शास्त्री और सौरव गांगुली के बीच विवाद बढ़ गया था. वैसे इसकी शुरुआत शास्त्री ने ही की थी और गांगुली पर कई कमेंट किए थे. इन दिनों वह कमेंटटर की भूमिका में हैं और आईपीएल की कमेंट्री की तैयारी में हैं. शास्त्री ने अब नया बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आईसीसी कई टूर्नामेंटों का आयोजन कर रही है. ऐसे में उसे वनडे क्रिकेट की स्थिति को देखते हुए अपने एक विशेष आयोजन को बंद कर देना चाहिए. उनका कहाना है कि इससे विश्व कप का महत्व कम हो रहा है.

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रवि शास्त्री को लगता है कि आईसीसी कई टूर्नामेंट आयोजित कर रही है और इसलिए चैंपियन्स ट्राफी के आयोजन की कोई जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि जो यह टूर्नामेंट एक जून से इंग्लैंड में होगा.

शास्त्री ने सोमवार को कहा, ‘अगर मेरी मानो तो पांच साल बाद 50 ओवरों का बहुत कम क्रिकेट होगा. आईसीसी के कई टूर्नामेंट हैं. किस खेल में इतने अधिक विश्व चैंपियन हैं.’ भारतीय टीम के पूर्व निदेशक का मानना है कि चैंपियन्स ट्रॉफी के अस्तित्व से हर चार साल में होने वाले आईसीसी विश्व कप का महत्व भी कम हो रहा है और लोगों की रुचि उसमें कम हो जाएगी. उनके अनुसार इसके कारण लोग कन्फ्यूज भी हो जाते हैं.

शास्त्री ने यहां एक प्रचार कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘मैं सड़क पर किसी से भी मिलता हूं और मुझसे पूछा जाता है कि कितने विश्व कप हैं यार. विश्व चैंपियन है कौन. जो कि सच्चाई है. चैंपियन्स ट्राफी और विश्व कप दोनों का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में आप विश्व कप का महत्व कम कर रहे हो.’

शास्त्री ने टेस्ट और वनडे विश्व कप की वकालत करते हुए कहा कि उनके अनुसार चैंपियन्स ट्रॉफी जैसे आयोजन की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि कोई भी इसके विजेताओं के बारे में यूं नहीं बता सकता है.

उन्होंने कहा, ‘विश्व कप, टी20, टेस्ट क्रिकेट ठीक है. चैंपियन्स ट्राफी की क्या जरूरत है. आप क्या साबित करना चाहते हो. किसे पता है कि कौन जीता था. अगर आप मुझसे पिछले 10-12 विश्व कप के विजेताओं के बारे में पूछोगे मैं बताउंगा लेकिन अगर आप मुझसे चैंपियन्स ट्रॉफी के पिछले तीन विजेताओं के बारे में पूछोगे तो मैं नहीं जानता. पिछले (इंग्लैंड में 2013 में) के बारे में बता दूंगा कि क्योंकि वह भारत ने जीता था.'
(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com