विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2017

अब मिलिए गेंदबाज राहुल द्रविड़ से, जिसने सईद अनवर, गैरी कर्स्टन को भी भेज दिया था पैवेलियन...

अब मिलिए गेंदबाज राहुल द्रविड़ से, जिसने सईद अनवर, गैरी कर्स्टन को भी भेज दिया था पैवेलियन...
राहुल द्रविड़ बल्लेबाज होने के साथ-साथ वनडे में विकेटकीपर की भी भूमिका निभाते थे (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ 44 साल के हो गए हैं. द्रविड़ ने करियर में अपनी बल्लेबाजी से कई बार टीम इंडिया को संकट से उबारा और टेस्ट के साथ-साथ वनडे में भी ढेर रन बनाए. इतना ही नहीं वह विकेट के पीछे भी काफी मुस्तैद रहते थे. वैसे तो वह मूल रूप से बल्लेबाज थे, लेकिन विकेट कीपिंग भी कर लेते थे और लंबे समय तक यह भूमिका निभाकर कप्तान सौरव गांगुली की मुश्किल हल करते रहे. इससे गांगुली को एक अतिरिक्त बल्लेबाज खिलाने का मौका मिल जाता था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह इन दो भूमिकाओं के अलावा एक अन्य भूमिका भी निभा चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से 5 दोहरे शतक लगाने वाले द्रविड़ ने गेंदबाजी भी की है और विकेट भी झटके हैं. मतलब उन्होंने करियर में बल्लेबाज, विकेटकीपर और गेंदबाज के रूप में तीन भूमिकाएं निभाईं थीं.

बल्लेबाजी : पांच दोहरे शतक, कुल 24 हजार से अधिक रन
राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के ऐसे पहले बल्लेबाज रहे जिसने सबसे पहले टेस्ट मैचों में पांच दोहरे शतक लगाए थे. हालांकि बाद में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने 6-6 दोहरे शतक जड़कर उन्हें पीछे छोड़ दिया. टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 270 रन रहा, जो उन्होंने रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में बनाया था. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 164 मैचों में 13288 रन हैं, जिनमें 36 शतक और 63 फिफ्टी शामिल हैं. द्रविड़ का वनडे रिकॉर्ड भी कमतर नहीं है. उन्होंने वनडे में 344 मैचों में 10889 रन ठोके, जिनमें 12 शतक जड़े.

विकेटकीपिंग : गांगुली को दी थी राहत
सौरव गांगुली की कप्तानी के दौर में जब वनडे में कोई भी नियमित विकेटकीपर कमाल नहीं दिखा पा रहा था, तो उन्होंने द्रविड़ को कीपर के रूप में आजमाना शुरू कर दिया. इससे उन्हें प्लेइंग इलेवन में एक अतिरिक्त बल्लेबाज शामिल करने का मौका मिल जाता था. द्रविड़ ने 1999 से 2004 के बीच 73 वनडे में कीपर की भूमिका निभाई और कुल 86 कैच पकड़े, जिनमें 14 स्टंपिंग शामिल रहीं.

वनडे में किए 4 शिकार
राहुल द्रविड़ ने टेस्ट में तो केवल एक विकेट ही लिया था, लेकिन वनडे में उनके नाम चार विकेट दर्ज हैं. ये विकेट भी छोटे नहीं बल्कि बड़े बल्लेबाजों के हैं. इन बल्लेबाजों में पाकिस्तान के खब्बू बल्लेबाज सईद अनवर (साल 1999, जयपुर वनडे), दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज गैरी कर्स्टन (साल 2000, कोच्चि वनडे, 115 रन पर), दक्षिण अफ्रीका के खतरनाक ऑलराउंडर लांस क्लूजनर (साल 2000, कोच्चि वनडे) और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज शॉन पोलाक (साल 2000, फरीदाबाद वनडे) शामिल रहे. वनडे का पहला विकेट उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में लिया था और सईद अनवर को शतक से वंचित करते हुए 95 रन पर आउट कर दिया था.

टेस्ट में लिया एक विकेट
टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ ने 164 मैचों में 20 ओवर की गेंदबाजी की, जिनमें 39 रन खर्च करके एक विकेट झटका. मई, 2002 में वेस्टइंडीज की धरती पर एंटीगा टेस्ट में 5 दिन में सिर्फ दो पारियों का खेल हुआ. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 513 रन बनाए. वेस्टइंडीज ने भी तगड़ा जवाब दिया. विंडीज बल्लेबाजों के जम जाने पर कप्तान सौरव गांगुली ने लगभग सभी खिलाड़ियों को गेंदबाजी में आजमा लिया. राहुल द्रविड़ ने इस मैच में 9 ओवर किए और रिडले जैकब्स का विकेट झटक लिया. खास बात यह कि जैकब्स शतक (118 रन) बनाकर खेल रहे थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
अब मिलिए गेंदबाज राहुल द्रविड़ से, जिसने सईद अनवर, गैरी कर्स्टन को भी भेज दिया था पैवेलियन...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com