IndvsENG: कपिल के 131 टेस्‍ट में बनाए इस रिकॉर्ड की अश्विन ने 43वें टेस्‍ट में ही की बराबरी..

IndvsENG: कपिल के 131 टेस्‍ट में बनाए इस रिकॉर्ड की अश्विन ने 43वें टेस्‍ट में ही की बराबरी..

अश्विन अब 23 बार पारी में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट ले चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • क्रिकेट के तीनों फॉमेंट में समान रूप से सफल हैं अश्विन
  • मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट छह बार लिए हैं
  • पारी में 5 या इससे अधिक विकेट कुंबले ने 35 बार लिए थे
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के रविचंद्रन अश्विन इस समय जबर्दस्‍त गेंदबाजी कर रहे हैं. जिस गति से वे विकेट ले रहे हैं, उसे देखते ही क्रिकेट समीक्षक इस बात का अंदाज लगाने में व्‍यस्‍त हो गए हैं कि क्रिकेट करियर की समाप्ति पर वे अपने विकेटों की संख्‍या को कहां तक पहुंचा देंगे. अपनी गेंदों में विविधिता के कारण 'ऐश' टेस्‍ट और वनडे, दोनों में न केवल कंजूस साबित होते हैं बल्कि विकेट भी लेने में कामयाब होते हैं.

मुंबई टेस्‍ट इस ऑफ स्पिनर के नाम एक और उपलब्धि जोड़ गया. अश्विन ने टेस्‍ट के दूसरे दिन इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स को आउट करते हुए करियर में 23वीं बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लेने का श्रेय हासिल किया. अपने इस कारनामे के साथ उन्‍होंने महान हरफनमौला कपिलदेव के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. मजे की बात यह है कि कपिल ने 131 टेस्‍ट में 23 बार पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने का कारनामा किया था जबकि अश्विन ने इसके लिए 43 टेस्‍ट ही लिए. मुंबई में वे करियर का 43वां टेस्‍ट खेल रहे हैं और उनके पास इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में कपिल से आगे निकलने का मौका होगा. इसके साथ ही अश्विन अब तक छह बार टेस्‍ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. कपिल देव ने दो बार इस कारनामे को अंजाम दिया था.

 
kapil dev
कपिल देव ने 23 बार पारी में पांच और दो बार मैच में दस विकेट लिए थे.

पारी में पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारत के दो स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही अब अश्विन से आगे हैं. कुंबले ने 132 टेस्‍ट के करियर में 35 बार पारी में पांच विकेट लेने के अलावा आठ बार मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लिए हैं जबकि अश्विन की तरह ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले हरभजन ने 103 टेस्‍ट में 25 बार पारी में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लिए हैं. हालांकि मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में 'भज्‍जी' अश्विन से पीछे हैं. उन्‍होंने अश्विन के छह बार की तुलना में पांच बार यह करिश्‍मा किया है. कपिल ने अपने टेस्‍ट करियर में 434, टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ने 619 और हरभजन ने 417 विकेट लिए हैं.
 
anil kumble
कुंबले ने अपने करियर में 35 बार पारी में पांच और आठ बार मैच में 10 विकेट लिए थे (फाइल फोटो)

वनडे में भी 142  विकेट ले चुके अश्विन
अश्विन के लिहाज से बात करें तो मुंबई की पहली पारी के 6 विकेट को मिलाकर वे टेस्‍ट में 241 विकेट ले चुके हैं. वनडे मैचों में भी उनके नाम पर 142 विकेट और टी20 में 52 विकेट दर्ज हैं. अश्विन ने अब तक 102 वनडे और 45 टी 20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिन‍िधित्‍व किया है.  

67 बार पांच या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं मुरली
पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के करिश्‍माई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर हैं, जिन्‍होंने 137 टेस्‍ट में 67 बार यह काम किया. मुरली ने 22 बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की. मुरली के यह आंकड़े वाकई जादुई हैं. हालांकि अपने करियर में उन्‍हें चकिंग के आरोप का भी सामना करना पड़ा.
 
muttiah muralitharan tests
मुरलीधरन टेस्ट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं (फाइल फोटो)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com