यह ख़बर 11 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पुणे की लगातार नौवीं हार, मुंबई पांच विकेट से जीता

खास बातें

  • बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पुणे वॉरियर्स को सस्ते में समेटने के बाद मिले 113 रनों के आसान लक्ष्य को मुम्बई इंडियंस ने धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी कर 18.5 ओवरों में हासिल कर लिया।
पुणे:

बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पुणे वॉरियर्स को सस्ते में समेटने के बाद मिले 113 रनों के आसान लक्ष्य को मुम्बई इंडियंस ने धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी कर 18.5 ओवरों में हासिल कर लिया।

इसके साथ ही मुम्बई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 58वें मुकाबले में सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में शनिवार को पुणे वॉरियर्स पर पांच विकेट से जीत दर्जकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया।

मुम्बई के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया। जॉनसन ने दो के औसत से आठ रन देकर दो विकेट भी चटकाए।

मुम्बई ने पहली गेंद पर ही ड्वेन स्मिथ का विकेट गंवाने के बाद संभलते हुए दूसरे विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर (15) तथा दिनेश कार्तिक (17) की साझेदारी में 25 रन जोड़ लिए। अभी यह जोड़ी जम भी नहीं पाई थी कि पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर अजंथा मेंडिस ने तेंदुलकर को मनीष पांडेय के हाथों कैच आउट करवा दिया। तेंदुलकर ने 13 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए। कार्तिक भी आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर पांडेय के हाथों लपके गए।

पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे अम्बाती रायडू (26) ने कप्तान रोहित शर्मा (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 54 रनों की महती साझेदारी की। रायडू ने 23 गेंदों का सामना कर दौ चौके और एक छक्का लगाया तथा रोहित ने 41 गेंदों में तीन चौके जड़े।

19वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब रोहित आउट हुए तब तक मुम्बई जीत के काफी करीब पहुंच चुका था। छठे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल (13) तथा हरभजन सिंह की जोड़ी ने जीत के लिए आवश्यक रन जुटा लिए।

पुणे के लिए मेंडिस तथा युवराज सिंह ने भी अच्छी गेंदबाजी की लेकिन जीत के लिए आसान लक्ष्य को हासिल करने से वे मुम्बई को रोक नहीं सके। डिंडा को दो विकेट हासिल हुए।

इससे पहले, जॉनसन तथा हरभजन सिंह की कसी हुई गेंदबाजी से लाचार पुणे की टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 112 रन ही बना सकी।

पुणे को पहला झटका एरॉन फिंच (10) के रूप में लगा। तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर फिंच 13 के कुल योग पर स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।

पुणे के योग में 12 रन ही जोड़कर सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (11) भी लसिथ मलिंगा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।

इसके बाद तीसरे विकेट के लिए मनीष (29) ने युवराज सिंह के साथ महत्वपूर्ण 59 रनों की साझेदारी की। इस अर्द्धशतकीय साझेदारी को 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर मलिंगा ने तोड़ा। मनीष पांडेय ने 29 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।

अगले ही ओवर में पुणे को करारा झटका देते हुए तेंदुलकर ने पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने आए एंजेला मैथ्यूज को खाता भी नहीं खोलने दिया और रन आउट कर दिया।

इसी ओवर में पुणे को दूसरा झटका युवराज (33) के रूप में लगा। हरभजन सिंह ने उन्हें पगबाधा कर दिया। युवराज ने 29 गेंदों में एक चौका तथा दो छक्के लगाए।

इसके बाद पुणे का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। पुणे अंतिम 42 गेंदों में पांच विकेट खोकर 28 रन ही बना सका।

मुंबई के लिए हरभजन ने भी 3.5 के औसत से 14 रन देकर एक विकेट चटकाया। अबू अहमद तथा मलिंगा ने भी दो-दो विकेट झटके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस जीत के सात ही मुम्बई के 13 मैचों में 18 अंक हो गए हैं तथा अंकतालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ पुणे की 14 मैचों में यह 12वीं हार हुई।