बर्थडे: ऑस्‍ट्रेलिया के इस खिलाड़ी की गेंदबाजी ही नहीं, चेहरा भी बल्‍लेबाजों को डराता था...

मैदान पर आक्रामक तेवर और चेहरे पर बड़ी-बड़ी मूंछे.... ऑस्‍ट्रेलिया का यह पूर्व तेज क्रिकेटर गेंदबाजी ही नहीं, अपने हाव-भाव से भी विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए खौफ का पर्याय बना था.

बर्थडे: ऑस्‍ट्रेलिया के इस खिलाड़ी की गेंदबाजी ही नहीं, चेहरा भी बल्‍लेबाजों को डराता था...

मर्व ह्यूज ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 53 टेस्‍ट और 33 वनडे मैच खेले (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मैदान पर स्‍लेजिंग में भी माहिर थे तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज
  • ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 53 टेस्‍ट, 33 वनडे खेले
  • भारत के खिलाफ करियर का पहला मैच खेला था
नई दिल्‍ली:

मैदान पर आक्रामक तेवर और चेहरे पर बड़ी-बड़ी मूंछें....ऑस्‍ट्रेलिया का यह पूर्व क्रिकेटर गेंदबाजी ही नहीं, अपने हाव-भाव से भी विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए खौफ का पर्याय बना हुआ था. विक्‍टोरिया राज्‍य में जन्‍मे मर्व ह्यूज ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 53 टेस्‍ट और 33 वनडे मैच खेले, टेस्‍ट क्रिकेट में 28.38 के बेहतरीन औसत से 212 और वनडे में 29.34 के औसत से 38 विकेट उनके नाम हैं. अपनी लंबी और घनी (कुछ हद तक डरावनी भी) अलग ही नजर आने वाले ह्यूज वनडे के मुकाबले टेस्‍ट क्रिकेट में ज्‍यादा सफल रहे. 87 रन देकर 8 विकेट उनका पारी में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कमाल उन्‍होंने सात बार किया. एक बार वे टेस्‍ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे. 23 नवंबर 1961 को जन्‍मे मर्व गुरुवार को 56 वर्ष हो गए. आइए जानते हैं इस तेज गेंदबाजी से जुड़ी 5 खास बातें....

यह भी पढ़ें: बड़ी-बड़ी मूंछों वाले ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ह्यूज ने कोहली को अपशब्‍द कहे

1. साथी खिलाड़ि‍यों में 'फ्रूटफ्लाई' के नाम से लोकप्रिय मर्व ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज दिसंबर 1985 में भारत के खिलाफ एडिलेड में टेस्‍ट खेलकर किया. मैच में उन्‍हें केवल एक विकेट हासिल हुआ जिसके कारण उन्‍हें अगले दो टेस्‍ट मैच की टीम में स्‍थान नहीं मिल पाया.

2.छह फीट से अधिक ऊंचे मर्व को ऑस्‍ट्रेलिया के ओवरवेट खिलाड़ि‍यों में गिना जाता था. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलने के दौरान ह्यूज और डेविड बून को उनकी मूंछों के कारण अलग पहचान हासिल थी.

3. मर्व ह्यूज ने अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच मार्च 1994 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट के रूप में खेला. वे ऑस्‍ट्रेलिया टीम के चयनकर्ता की जिम्‍मेदारी भी संभाल चुके हैं.

4.ह्यूज ने अपना पहला  वनडे वर्ष 1988 में पाकिस्‍तान के खिलाफ एडिलेड में ही खेला. करियर का आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच उन्‍होंने लार्ड्स में वर्ष 1993 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में रनों की भूख है कॉमन
5. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने अपनी किताब में मर्व ह्यूज की स्‍लेजिंग के बारे में एक घटना बताई है. ह्यूज स्‍लेजिंग के उस्‍ताद थे. मियांदाद ने एडिलेड में टेस्‍ट के दौरान ह्यूज को ‘मोटा बस ड्राइवर’ कह दिया था. मियांदाद ने कहा था, 'लगता है आप बस चलाते हैं. जवाब में मर्व ने कहा, 'माफी चाहता हूं.' इस पर उन्‍हें मियांदाद से जवाब मिला, 'आप एक बस ड्राइवर हैं, क्रिकेट खेलने के लिए काफी मोटे हैं.' दोनों के बीच इसके बाद भी काफी देर तक मौखिक जंग चलती रही. इसी दौरान ह्यूज की एक उछाल लेती हुई गेंद को मियांदाद समझ नहीं पाए और स्लिप में कैच दे बैठे. इस पर ऑस्‍ट्रेलियन तेज गेंदबाज ने पेवेलियन लौटते मियांदाद से कहा था, 'टिकट प्‍लीज.'


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com